SAHARSA: सहरसा रेलवे स्टेशन से गंगजला कारू खिरहरी हॉल्ट से होकर ट्रेनों का परिचालन शुरू करने की योजना को रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। रेलवे बोर्ड के ई-परियोजना निदेशक हरपाल सिंह ने निरीक्षण के पश्चात कारू हॉल्ट के रास्ते नई रेल लाइन बिछाने सहित प्लेटफार्म के सर्कुलेटिंग एरिया के विस्तार की कार्ययोजना तैयार कर ली है। रेलवे बोर्ड की दूसरी तकनीकि टीम को नक्शा और प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश दे दिए गए हैं। कुछ महीने में नई रेल लाइन बिछाने का काम शुरू होगा। रेलवे बोर्ड के परियोजना निदेशक हरपाल सिंह ने बताया कि लगभग 2 किमी की लंबाई में नई लाइन बिछा कर रेल पटरी सीधी होगी। मानसी की तरफ से पूर्णियां कोर्ट की तरफ आने-जाने वाली ट्रेनों के ईंजन की रिवर्सल की समस्या दूर हो जाएगी। इसमें करीब 45 मिनट से एक घंटे तक की समय और इंधन की बचत होगी। पूर्णिया कोर्ट तक सफर कम समय में पूरा होगा। साथ ही रेल फाटक के बंद होने का अंतराल भी कम होगा। परियोजना निदेशक ने बताया प्लेटफार्म और सर्कुलेटिंग एरिया का विस्तार किया जाएगा। कई प्लेटफार्म की लंबाई कम रहने के कारण ट्रेनों के प्लेसमेंट की समस्या यहां आ रही है। परिसदन में भास्कर से बातचीत में ईसीआर के मुख्य परियोजना निदेशक हरपाल सिंह ने कहा रेलवे बोर्ड की ओर से निरीक्षण करने आए थे। खगड़िया से सहरसा, फिर मधेपुरा और पंचगछिया तक निरीक्षण किया।

कारू नगर हॉल्ट जहां से सीधी रेल लाइन सहरसा स्टेशन तक पहुंचेगी।

    • नक्शा और प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश, कुछ माह में ही नई रेल लाइन बिछाने का कार्य शुरू होगा
    • सहरसा-पूर्णिया कोर्ट रेल ट्रैक सीधी होने से नहीं होगा पावर रिवर्सल, आवागमन में 45 मिनट समय की होगी बचत

    रफ्तार बढ़ेगी ट्रेन की :

    सहरसा से पूर्णिया कोर्ट की ओर जाने के लिए पावर का रिवर्सल किया जाता है। जिसमें आधा घंटा से एक घंटे का अतिरिक्त समय लगता है। योजना बनाई जा रही है कि रिवर्सल को कैसे दूर किया जा सके। अगर यह दूर हुआ तो ट्रेन की स्पीड में भी बढ़ोतरी होगी।

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    सर्कुलेटिंग एरिया में होगा सुधार : 

    सहरसा और मधेपुरा के सर्कुलेटिंग एरिया में भी सुधार की आवश्यकता है। साथ ही ट्रेफिक मैनेजमेंट प्लान बनाकर इसको बड़ा किया जाएगा। सहरसा में जो फुल वेबसाइटिंग है और चार स्पर वाले साइडिंग है।

    रिवर्सल की समस्या होगी दूर :

    कहा कि सहरसा से गंगजला होते हुए कारूख़िरहरी रेलवे स्टेशन तक पुरानी ट्रैक को फिर से बिछाने की भी योजना अंतिम चरण में है। रेलवे ट्रैक को सीधा करने की योजना पर काम तेजी से किया जा रहा है। ताकि उस ट्रैक को सीधा करने से रिवर्सल से बचा जा सके। ट्रेन फास्ट हो जाएगी।

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    पंचगछिया इलाके में टैक से सटकर बन रही सड़क पर आपत्ति:

    रेलवे बोर्ड के परियोजना निदेशक ने कहा पंचगछिया इलाके में लेवल क्रॉसिंग में सुधार की जरूरत है। राज्य सरकार की सड़क सही से नहीं बनी हुई है। रेलवे पॉलिसी के हिसाब से कोई भी नई रेलवे क्रॉसिंग अब रेलवे नहीं बना सकती है। अगर बनाना होगा तो रेलवे लेवल (पटरी) पार करने के लिए तो ओवर ब्रिज या अंडर पास के थ्रू ही हो सकता है। पंचगछिया के इलाके में कई ट्रेस पासिंग लोकेशन है। जहां पर दुर्घटनाएं हो सकती है।

    बस स्टैंड हटाने की योजना जिससे ट्रैक सीधी हो :

    रेलवे बोर्ड के अधिकारी ने कहा कि बस स्टैंड हटाने की प्रक्रिया जारी है। नगर परिषद और रेलवे दोनों विभाग आम लोगों के लिए काम कर रहा है। बस स्टैंड खाली कराई जा रही है। जिससे ट्रैक सीधा करने में बाधा नहीं आए।

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    सहरसा यार्ड में होगा सुधार
    यार्ड बड़ा करना है। सर्कुलेटिंग एरिया में और अधिक सुधार करना है। यहां पर वीआईपी लांज बनाने योजना है। बंगाली बाजार ओवर ब्रिज के नक्शा को रेल ने पास कर दिया है। अब को-शेयरिंग बेसिस पर राज्य सरकार इसे बनाएगी।

    बंगाली बाजार ओवर ब्रिज के साथ बनेगा रेलवे रैंप एफओबी :

    उन्होंने बताया कि लोगों को जो इस इलाके में इर्द-गिर्द रहते हैं या उस इलाके में आते-जाते हैं। उसकी सुविधा के लिए रेलवे पॉलिसी के तहत रेलवे द्वारा रैंप एफओबी भी बनाया जाएगा। ताकि एफओबी से साइकिल, स्कूटी और बाइक निकल सके। उन्हें कोई दिक्कत नहीं हो। मौके पर स्थानीय एईएन किशोर कुमार भारती, सहायक अभियंता स्नेह रंजन सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।