10 अगस्त को शुरू हो रही 10 नयी सवारी गाड़ी पढ़े कहा से कहा तक शुरू होगी रेल ये ट्रेन

0

FARIDABAD: कोरोना काल के बाद रेल यात्रियों के लिए के लिए अच्छी खबर। एक अगस्त को दिल्ली मथुरा रेल खंड पर एक ट्रेन चलाए जाने के बाद अब रेलवे 10 अगस्त से 6 और नई ट्रेन चलाएगा। जबकि चार ट्रेन सितंबर तक चलाई जाएंगी। इससे पलवल से दिल्ली के बीच यात्रियों के लिए रेल का सफर सुहाना बन जायेगा। रेलवे के इस कदम से रेल यात्रियों में खुशी का माहौल बना हुआ है।


लॉकडाउन से पहले मथुरा से दिल्ली-गाजियाबाद के बीच 22 रेलगाड़ियों के 44 फेरेे लगाए जााते थे। इनमें मथुरा से गाजियाबाद-दिल्ली, कोसीकलां से गाजियाबाद और पलवल से दिल्ली-गाजियाबाद के बीच आवाजाही में लोगों को सुविधा रहती थी। रेलवे ने मार्च 2020 में कोरोना वायरस के चलते इन  ट्रेनों का संचालन बंद कर  दिया था। इसका सबसे अधिक प्रभाव दैनिक यात्रियों पर पड़ा। लेकिन कुछ समय बाद रेलवे ने एक्सप्रेस ट्रेन चलाई। इसके कुछ महीनों बाद पांच ईएमयू चलाई, जो की 10 फेरे लगाती हैं, लेकिन इस रूट पर यात्रियों की संख्या के मुकाबले ट्रेन बहुत ही कम थी।



पर्याप्त ट्रेन न चलने के कारण इन ट्रेनों में भीड़ रहती है, जिससे की वायरस फैलने का डर रहता है। लोकल ट्रेन शुरू करवाने के लिए दैनिक रेल यात्री संघ, फरीदाबाद और रेलवे पैसंजर असोसिएशन पलवल ने डिविजनल रेलवे मैनेजर को ज्ञापन सौंपे थे। जिसका अब कई महीने बाद असर देखने को मिला है। सात ईएमयू ट्रेन अगस्त में चलाने का निर्णय लिया है, जिनमें से एक ट्रेन एक अगस्त को शुरू हो चुकी है। बाकी ट्रेन 10 अगस्त को शुरू होंगी।

 इन ट्रेनों के चलने से नई दिल्ली, फरीदाबाद-पलवल व गाजियाबाद जाने वाले लोगों को सहूलियत मिलेगी। इन ट्रेनों को नया नंबर देकर स्पेशल ट्रेन का दर्जा दिया गया है। इसके बाद चार ट्रेन एक और दो सितंबर को दौड़ेंगी। इन ट्रेनों के चलने से यात्रियों का आना-जाना सुगम हो जाएगा। वहीं रेलवे पैसेंजर वेलफेयर असोसिएशन के अध्यक्ष प्रकाश चंद मंगला ने डीआरएम डिंपी गर्ग का ट्रेन शुरू कराने के निर्णय पर आभार जताया है। इनमें महिला स्पेशल ट्रेन भी शामिल हैं। इससे महिला यात्री भी खुश हैं।

स्टेशन के करीब गावों को होगा काफी फायदा
कोरोना काल के बाद ट्रेन बंद होने से रेलवे स्टेशन के आसपास वाले ग्रामीणों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही थी। बस सुविधा उनके गावों के आस पास नहीं थी। इसके चलते उन्हें अपने गंतव्य तक काफी परेशानी झेलनी पड़ रही थी, लेकिन एसे ग्रामीणों को ट्रेन चलने से काफी फायदा होगा।

एक अगस्त को चली ये ट्रेन
ट्रेन का नया नंबर                        
04914 दिल्ली-पलवल                 

10 अगस्त को चलेंगी ये ट्रेन
04968 गाजियाबाद-पलवल     
04911 पलवल-गाजियाबाद    
04965 पलवल-नई दिल्ली       
04966 नई दिल्ली-पलवल       
04960 शकूरबस्ती-बल्लभगढ़  
04915 बल्लभगढ़-शकूरबस्ती  

1 सितंबर काे चलेंगी ये ट्रेन
-049919 कोसी कलां-नई दिल्ली    
-04916 नई दिल्ली-कोसी कलां   
-04408 शकूरबस्ती-पलवल         
-04421 पलवल-शकूरबस्ती       

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top