काम के बढ़ते खर्च से चिंतित रेलवे बोर्ड ने अपने सात जोनों को ओवरटाइम, रात की ड्यूटी और यात्रा, और ईंधन और रखरखाव के लिए कर्मचारी भत्तों पर अपने खर्च की समीक्षा करने के लिए कहा है, सूत्रों ने कहा है।


रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के त्रिपाठी की अध्यक्षता में एक त्रैमासिक समीक्षा बैठक में, यह पाया गया कि चालू वित्त वर्ष में मई तक सामान्य संचालन व्यय (ओडब्ल्यूई) दर्शाता है कि सात क्षेत्रों ने इसी अवधि की तुलना में रेलवे के औसत 26 प्रतिशत की वृद्धि को पार कर लिया है। पिछले वर्ष की, उन्होंने कहा।


ये जोन हैं पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (37.9 प्रतिशत), उत्तर रेलवे (35.3 प्रतिशत), दक्षिण मध्य रेलवे (34.8 प्रतिशत), दक्षिण पश्चिम रेलवे (33.1 प्रतिशत), उत्तर पश्चिम रेलवे (29 प्रतिशत), पश्चिम रेलवे ( 28 प्रतिशत) और उत्तर मध्य रेलवे (27.3 प्रतिशत)।

पीटीआई के एक प्रश्न के उत्तर में, रेलवे ने कहा कि बजट अनुमान 2022-23 के लिए कुल काम करने का खर्च ₹ 2.32 लाख करोड़ है। चूंकि खातों का ऑडिट होना बाकी है, संबंधित अंतिम आंकड़े केवल अनंतिम हैं, यह कहा।

(ads1)

"रेलवे ने वित्त मंत्रालय द्वारा परिचालित व्यय नियंत्रण और प्रबंधन पर दिशानिर्देश जारी किए हैं। विभिन्न मोर्चों पर मितव्ययिता और किफायती उपायों को लागू किया जा रहा है। इसके अलावा, हम ईंधन की खपत को अनुकूलित कर रहे हैं और इन्वेंट्री प्रबंधन में सुधार पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं," यह कहा।


सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान रेलवे बोर्ड ने जोनों को अपने खर्च को कम करने के लिए 'तत्काल कार्रवाई' करने का निर्देश दिया और महाप्रबंधकों को एक कार्य योजना बनाने को कहा।


सूत्रों ने कहा, "ओटी (ओवरटाइम), एनडीए (रात की ड्यूटी भत्ता), केएमए (किलोमीटर भत्ता) जैसे नियंत्रित खर्च पर बहुत बारीकी से नजर रखी जानी चाहिए।"

इसके अतिरिक्त, इसने कहा कि पूर्वी रेलवे (ईआर), दक्षिणी रेलवे (एसआर), उत्तर पूर्व रेलवे (एनईआर) और उत्तर रेलवे (एनआर) जैसे क्षेत्रों को किलोमीटर भत्ते को नियंत्रित करने की आवश्यकता है – जो ट्रेनों को संचालित करने वाले कर्मचारियों को दिया जाता है – जबकि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR), पूर्व मध्य रेलवे (ECR) और ईस्ट कोस्ट रेलवे (ECOR) को रात्रि ड्यूटी भत्ते पर अपने खर्च को कम करने के लिए कहा गया है।


सूत्रों ने कहा कि रेलवे बोर्ड विशेष रूप से सभी मदों में खर्च में वृद्धि को लेकर चिंतित है।


उत्तर पश्चिम रेलवे (NWR), दक्षिण पश्चिम रेलवे (SWR), पश्चिम रेलवे (WR) और दक्षिणी रेलवे (SR) को प्रति व्यक्ति यात्रा भत्ता नियंत्रित करने के लिए कहा गया है।


दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (एसईसीआर), उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर), एनडब्ल्यूआर और दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) को चिकित्सा लागत पर खर्च की समीक्षा करने के लिए कहा गया है और एससीआर, ईसीओआर, एसआर और डब्ल्यूआर को तिमाही रखरखाव लागत की समीक्षा करने के लिए कहा गया है।

रेलवे बोर्ड ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में नौ क्षेत्रीय रेलवे (एनएफआर, एनईआर, सीआर, एससीआर, डब्ल्यूआर, एनआर, डब्ल्यूसीआर, एनसीआर, एसडब्ल्यूआर) में ईंधन (कर्षण) पर खर्च रेलवे की 53 प्रतिशत की वृद्धि से अधिक है।


बोर्ड ने कहा है कि आठ जोनल रेलवे में नियंत्रणीय प्रतिष्ठानों में खर्च रेलवे के औसत 46.6 प्रतिशत से अधिक है जो "चिंता का कारण" है।


इसने तीन क्षेत्रों में कर्षण के अलावा अन्य ईंधन पर खर्च पर भी प्रकाश डाला, जो कई गुना बढ़ गया है, समीक्षा में पाया गया है।

(ads2)

रेलवे ने एक बयान में कहा, "चूंकि खातों का ऑडिट होना बाकी है, इसलिए संबंधित अंतिम आंकड़े केवल अनंतिम हैं। अनंतिम के अनुसार, यातायात संचालन (कोविड) महामारी में वृद्धि के कारण काम के खर्च में वृद्धि हुई है।"


इसमें कहा गया है, "अब, जैसे-जैसे अधिक यात्री यात्रा कर रहे हैं, विभिन्न सुविधाओं और सहायक सेवाओं पर अधिक खर्च करना शुरू हो गया है। यहां तक ​​​​कि माल ढुलाई पर भी, लोडिंग में वृद्धि के लिए बेहतर और नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है और कर्षण बिल के मामले में अधिक परिचालन लागत भी होती है।"