प्रयागराज: रेलवे जयपुर एक्‍सप्रेस से यात्रा करने वाले लोगों की सुविधा बढ़ाने के लिए व्‍यवस्‍था कर रहा है। एक अक्टूबर से प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस सीधे बीकानेर तक जाएगी। एक अक्टूबर से लागू होने वाली नई समय सारिणी में इस ट्रेन को भी स्थान दिया गया है। नई समय सारिणी एक अक्टूबर से प्रभावी होनी है लेकिन, अभी उस पर विचार चल रहा है। समय सारिणी का कार्य पूरा होने के बाद उसे जारी किया जाएगा। यात्री सुविधाएं बढ़ाने व संचालन को और अधिक सुव्यवस्थित करने का प्रयास होगा। (ads1)


नई समय सारिणी की कवायद कर रहा रेलवे : एक अक्टूबर से प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस सीधे बीकानेर तक चलने लगेगी। एक अक्टूबर से लागू होने वाली नई समय सारिणी में इस ट्रेन को भी स्थान दिया गया है। नई समय सारिणी के लिए मंथन शुरू हो गया है। दिल्ली-हावड़ा रूट और मुंबई रूट की दो दर्जन ट्रेनों के आवागमन समय में पांच से 20 मिनट तक अंतर आएगा।


क्‍या कहते हैं एनसीआर के सीपीआरओ : उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ डा. शिवम शर्मा ने बताया कि नई समय सारिणी एक अक्टूबर से प्रभावी होनी है लेकिन, अभी उस पर मंथन चल रहा है। समय सारिणी का कार्य पूरा होने के बाद उसे जारी किया जाएगा। यात्री सुविधाएं बढ़ाने व संचालन को और अधिक सुव्यवस्थित करने का प्रयास होगा।

तीन दिन महंगा पड़ेगा सफर : प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस सप्ताह में चार दिन वाया सीकर, चुरू, रतनगढ़ व सप्ताह में तीन दिन वाया सीकर, झुंझनू, लोहारू, चुरू, रतनगढ़ के रास्ते चलेगी। तीन दिन इसकी दूरी 138 किमी ज्यादा होगी और 35 से 230 रुपये अधिक चुकाने होंगे साथ ही साढ़े तीन घंटे तक का अतिरिक्त समय लगेगा। बीकानेर से यह चूरू के रास्ते मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, रविवार को सुबह 08.15 बजे चलेगी, 14.50 बजे जयपुर, अगले दिन भोर में 04.45 बजे प्रयागराज पहुंचेगी। 

वापसी में ट्रेन का रूट क्‍या है : (ads2) वापसी में सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शनिवार को प्रयागराज से रात्रि 23.10 बजे चलेगी, अगले दिन दोपहर 12.10 बजे जयपुर और शाम 7.55 बजे बीकानेर पहुंचेगी। जबकि लोहारू के रास्ते बीकानेर से गुरुवार, शनिवार व सोमवार को सुबह पांच बजे चलेगी और अगले दिन भोर में 04.45 बजे प्रयागराज पहुंचेगी । वापसी में प्रयागराज से बुधवार, शुक्रवार व रविवार को रात्रि 23.10 बजे चलेगी और अगले दिन रात 10.25 बजे बीकानेर पहुंचेगी।