पूर्वोत्तर रेलवे की पहली स्वदेश दर्शन ट्रेन गोरखपुर से 15 अक्तूबर को चलेगी। इस ट्रेन से आठ दिन की यात्रा के लिए 15150 रुपये खर्च करने होंगे। हालांकि पहली बार यात्रियों को ईएमआई यानी किस्तों में भुगतान की सहूलियत दी गई है। (ads1) कोरोना से पहले आईआरसीटीसी भारत दर्शन ट्रेन चलाता था। कोरोना में यह सेवा बंद कर दी गई। अब भारत दर्शन की जगह पर स्वेदेश दर्शन ट्रेन शुरू की गई है। 


आईआरसीटीसी उत्तर क्षेत्र के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने शुक्रवार को गोरखपुर में पत्रकार वार्ता में बताया कि इस यात्रा को और आसान बनाने के लिए कुछ बैंकों ने भी हाथ बढ़ाया है। बैंकों के जरिए तीन साल तक महज 536 रुपये प्रति माह किस्त देकर यात्रा कर सकते हैं। 

सिन्हा ने बताया कि दो महीने में दो स्वदेश दर्शन ट्रेन लांच कर रहे हैं। एक गाड़ी दक्षिण भारत के मंदिरों के दर्शन कराएगी और दूसरी ज्योतिर्लिंग दर्शन कराएगी। 15 अक्तूबर को पहली स्वदेश दर्शन ट्रेन रवाना होगी, जो आठ दिनों की यात्रा में ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कराएगी। दूसरी गाड़ी दक्षिण भारत दर्शन की होगी, जो नवंबर में संचालित होगी। 

(ads2)

इन ज्योर्तिलिंगों की होगी यात्रा 

आईआरसीटीसी द्वारा यात्री ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, सोमनाथ और नागेश्वर ज्योर्तिलिंग की यात्रा कराई जाएगी। इसके साथ ही द्वारिकाधीश मंदिर की भी यात्रा कराई जाएगी। यात्री द्वारिका स्थित शिवराजपुर बीच का भी आनंद ले सकेंगे।

इन स्टेशनों पर यात्री हो सकेंगे सवार
इस ट्रेन में यात्री गोरखपुर जंक्शन के साथ ही वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ और वीरांगना लक्ष्मीबाई (झांसी) स्टेशन से सवार हो सकेंगे। ट्रेन में यात्रियों को तीन टाइम भोजन दिया जाएगा। साथ ही स्थानीय धर्मशाला में रुकने और लोकल ट्रांसपोर्ट की भी व्यवस्था रहेगी। सबकुछ पैकेज में ही शामिल है।

टिकट बुकिंग को इन नम्बरों पर कर सकते हैं संपर्क
टिकट बुक कराने के लिए इच्छुक व्यक्ति गोरखपुर के मोबाइल नम्बर 85959224320, 8595924273 और लखनऊ के मोबाइल नम्बर 8287930902, 8287930908, 8287930909 नम्बर पर कॉल कर सम्पर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट www. irctctourism. com पर खुद टिकट बुक कर सकते हैं।

824 यात्री हो सकेंगे सवार
इस ट्रेन में एक साथ 824 यात्री सवार हो सकेंगे। यात्रियों की सुविधा और देखरेख के लिए हर कोच में दो कोच अटेंडेंट रहेंगे जो यात्रियों की सहायता करेंगे।