नई दिल्ली. भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन करने के लिए इच्छुक तीर्थयात्रियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, भारतीय रेलवे के उपक्रम आईआरसीटीसी (IRCTC) ने अयोध्या से रामेश्वरम तक की सैर कराने के लिए एक शानदार टूर पैकेज लॉन्च किया है. 18 नवंबर, 2022 को दिल्ली से शुरू हो रही इस यात्रा में अयोध्या, जनकपुर, सीतामढ़ी, बक्सर, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम और भद्राचलम जैसी जगहों के दर्शन कराए जाएंगे. (ads1)

17 रात और 18  दिन का है पैकेज


भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन से पूरी यात्रा 17 रात और 18 दिन में पूरी होगी. इस पैकेज में आपको खाने-पीने की चिंता करने की जरूरत नहीं है. यात्रा के दौरान यात्रियों को शाकाहारी ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर मुहैया कराया जाएगा. यह धार्मिक यात्रा दिल्ली के सफरदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी. यात्रा का पहला पड़ाव अयोध्या होगा. इस ट्रेन का आखिरी पड़ाव भद्राचलम होगा. भद्राचलम से चलकर ये ट्रेन 18वें दिन दिल्ली वापस पहुंचेगी.

टूर पैकेज की खास बातें
पैकेज का नाम- Sri Ramayana Yatra By Bharat Gaurav Tourist Train LTC Approed (NZBG01)
डेस्टिनेशन कवर- अयोध्या, जनकपुर, सीतामढ़ी, बक्सर, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम और भद्राचलम
बोर्डिंग प्वाइंट- दिल्ली सफदरजंग, गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, कानपुर सेंट्रल और लखनऊ जंक्शन
डी-बोर्डिंग प्वाइंट – वीरांगना लक्ष्मीबाई, आगरा कैंट, मथुरा जंक्शन और दिल्ली सफदरजंग
कितने दिन का होगा टूर – 17 रात और 18 दिन
प्रस्थान करने की तारीख – 18 नवंबर, 2022
मील प्लान-  ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर
क्लास- थर्ड एसी

कंफर्ट कैटेगरी में किराया 59,980 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू
पैकेज के खर्च की बात करें तो किराए के लिए दो कैटेगरी रखी गई हैं. कंफर्ट कैटेगरी में ट्रिपल/डबल ऑक्यूपेंसी पर प्रति व्यक्ति खर्च 59,980 रुपये है. वहीं सिंगल ऑक्यूपेंसी का प्रति व्यक्ति खर्च 68,980 रुपये है. इसके अलावा 5 से 11 साल के बच्चे के लिए 53,985 रुपये खर्च आएगा. (ads2)

सुपीरियर कैटेगरी में किराया 71,980 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू
इसके अलावा सुपीरियर कैटेगरी में ट्रिपल/डबल ऑक्यूपेंसी पर प्रति व्यक्ति खर्च 71,980 रुपये है और सिंगल ऑक्यूपेंसी का प्रति व्यक्ति खर्च 82,750 रुपये है. इसके अलावा 5 से 11 साल के बच्चे के लिए 64,785 रुपये खर्च आएगा.