त्योहारों को लेकर रेलवे ने कमर कस ली है। दिपावली व छठ के दौरान पूर्वांचल दिशा की तरफ जाने वाले लोगों की उमड़ती भीड़ का अंदाजा लगा कर इस रूट पर स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है। इनमें मुख्य रूप से दरभंगा, पटना और सहरसा के लिए पूजा स्पेशल चलाई जाएगी। यह ट्रेन अंबाला-सहरसा-अंबाला, आनंद विहार-दरभंगा-आनंद विहार टर्मिनल और आनंद विहार-पटना-आनंद विहार टर्मिनल के बीच सप्ताह में दो दिन चलेगी। (ads1)


उपवास पर यात्रियों के लिए 'व्रत थाली' परोसेगा आईआरसीटीसी
वहीं, इस बार के नवरात्र को खास बनाने के लिए भी रेलवे ने विशेष तैयारी की है। रेलवे ने यात्रियों को परोसने के लिए खास मेन्यू तैयार किया है। यह उपवास रखने वाले यात्रियों को परोसे जाने वाली थाली है। अब रेल यात्रियों के लिए ट्रेनों में विशेष 'व्रत थाली' उपलब्ध होगी। भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने मंगलवार को कहा कि वह नवरात्रि के दौरान उपवास पर यात्रियों के लिए 'व्रत थाली' परोसेगा। ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्रियों को बिना प्याज और लहसुन के भोजन दिया जाएगा। आईआरसीटीसी 400 स्टेशनों पर यह सुविधा मुहैया कराएगी। इस प्लेट को ऑर्डर करने के लिए यात्री को 1323 पर कॉल करके बुकिंग करनी होगी। फिर थोड़े समय के अंतराल के बाद आपकी सीट पर एक साफ फास्टिंग प्लेट पहुंचा दी जाएगी। इस तरह की व्यवस्था पिछले साल भी लागू की गई थी।


आनंद विहार-दरभंगा पूजा स्पेशल
ट्रेन संख्या 05527/05528 दरभंगा-आनंद विहार टर्मिनल-दरभंगा स्पेशल सप्ताह में 2 दिन चलेगी। 05527 दरभंगा-आनंद विहार टर्मिनल 23 अक्तूबर से 13 नवंबर के बीच प्रत्येक बृहस्पतिवार व रविवार को दरभंगा से दोपहर 1:15 बजे चलेगी और अगले दिन दोपहर 1 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी। वापसी दिशा में ट्रेन संख्या 05528 आनंद विहार टर्मिनल-दरभंगा स्पेशल 24 अक्तूबर से 14 नवंबर तक प्रत्येक शुक्रवार और सोमवार को आनंद विहार से शाम 3:30 बजे चलेगी और अगले दिन शाम 3:45 बजे दरभंगा पहुंचेगी। मार्ग में जनकपुर रोड, सीतामढ़ी, बैरगनिया, रक्सौल, नरकटियागंज, गोरखपुर, बस्ती, गोंडा, सीतापुर जंक्शन, सीतापुर सिटी, मुरादाबाद और गाजियाबाद स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में ठहरेगी।

आनंद विहार-पटना-आनंद विहार स्पेशल 
ट्रेन संख्या 03257 पटना-आनंद विहार टर्मिनल 23 अक्तूबर से 13 नवंबर तक प्रत्येक बृहस्पतिवार वरविवार को पटना से रात के 10:20 बजे चलकर अगले दिन शाम 3:15 बजे आनंद विहार पहुंचेगी। वापसी दिशा में ट्रेन संख्या 03258  आनंद विहार टर्मिनल-पटना स्पेशल 24 अक्तूबर से 14 नवंबर तक प्रत्येक शुक्रवार और सोमवार को रात के 11:30 बजे चलकर अगले दिन शाम 5:30 बजे पटना पहुंचेगी। मार्ग में दानापुर, आरा, बक्सर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में ठहरेगी। (ads2)

सहरसा-अम्बाला-सहरसा स्पेशल 
ट्रेन संख्या 05521 सहरसा-अंबाला स्पेशल 21 अक्तूबर से 11 नवंबर तक प्रत्येक शुक्रवार और मंगलवार को सहरसा से सुबह 9:20 बजे चलकर अगले दिन दोपहर 12:30 बजे अंबाला पहुंचेगी। वापसी दिशा में ट्रेन संख्या 05522 अम्बाला-सहरसा स्पेशल 22 अक्तूबर से 12 नवंबर तक प्रत्येक शनिवार और बुधवार को अम्बाला से दोपहर बाद 3:30 बजे चलेगी व अगले दिन शाम 6:10 बजे सहरसा पहुंचेगी। मार्ग में सोनबरसा कचहरी, मानसी, खगड़िया, हसनपुर रोड, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, बापूधाम मोतीहारी, सुगौली, बेतिया, बगहा, नरकटियागंज, गोरखपुर, बस्ती, गोंडा, सीतापुर, बरेली मुरादाबाद और सहारनपुर स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में ठहरेगी। एक अन्य ट्रेन (14265/14266) देहरादून-वाराणसी एक्सप्रेस बनारस से चलेगी।