BIHARIGANJ: पूर्व मध्य रेलवे के समस्तीपुर रेलमंडल अंतर्गत बिहारीगंज- बनमनखी रेलखंड बुधवार को विद्युतीकरण कार्य का प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर रंजन श्रीवास्तव के नेतृत्व में विद्युतीकरण कार्य का गहन निरीक्षण किया। विद्युतीकरण कार्य का निरीक्षण सफल रहा। जिससे इसी महीने से उक्त रेलखंड पर इलेक्ट्रिक ट्रेन परिचालन की संभावना बन गई है।

बिहारीगंज- बनमनखी रेलखंड पर किए गए विद्युतिकरण कार्य का निरीक्षण

रेलवे के वरीय अधिकारियों के साथ इलेक्ट्रिक इंजन चालित विशेष ट्रेन से पहुंचे प्रधान मुख्य अभियंता ने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने मिली खामियों को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। ब्रिटिश जमाने के बनमनखी- बिहारीगंज 28 किलोमीटर लंबे रेलखंड पर निरीक्षण यान से निरीक्षण के दौरान प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर रंजन श्रीवास्तव ने मुख्य विद्युत इंजीनियर प्रसेनजीत चक्रवर्ती, मुख्य विद्युत वितरण इंजीनियर रवि भारती, एडीआरएम जेके सिंह आदि मौजूद थे। टीम ने ओवरहेड ट्रैक्शन लाइन की ऊंचाई, विद्युत कर्षण लाइन फिटिंग्स के अलावा कर्षण से जुड़े सभी इंस्टॉलेशन, ओएचई सहित सभी उपकरणों को आवश्यकतानुसार संचालित करते हुए विशेष रूप से परख की। 

अगले महीने से इलेक्ट्रिक ट्रेन सेवा संभव 

रेलखंड पर विद्युतीकरण के कार्यों की गुणवता की गहनता से जांच की ।अगले सप्ताह से रेलखंड पर इलेक्ट्रिक ट्रेन के चलने की संभावना जताई जा रही है।

वहीं निरीक्षण कर लौटे पीसीई श्रीवास्तव ने कहा कि ट्रायल पूरी तरह से सफल रहा। कहीं भी कोई कमी नजर नहीं आई है। निर्माण कार्य संतोषजनक पाया गया है।

पांच सालों से बह रही परिवर्तन की बयार

बनमनखी-बिहारीगंज रेलखंड पर पिछले पांच सालों से परिवर्तन की बयार बह रही है।2016 के जनवरी महीने में उक्त रेलखंड के मीटरगेज से ब्रोडगेज आमान परिवर्तन के लिए मेगा ब्लाक लिया गया था। अगस्त 2016 में उक्त रेलखंड पर ब्राडगेज का काम शुरू हुआ। कार्य में कच्छप गति के कारण वर्ष 2020 में बनमनखी से बीकोठी तक ब्रोडगेज की गाड़ी ने सीटी देना आरंभ किया। वर्ष 2022 में बिहारीगंज तक काम पूरा हुआ और जुलाई 2020 में पहली बार बनमनखी-बिहारीगंज के बीच ब्रोडगेज की गाड़ी को खोल दिया।