दरभंगा जंक्शन पर यात्रियाें एवं ट्रेनाें के बढ़ते दबाव काे देखते हुए जंक्शन के करीब एक नई रेलवे लाइन काकरघाटी- शीशाे हाॅल्ट का निर्माण हाे रहा है। इस रेलवे लाइन के बन जाने से दरभंगा एयरपाेर्ट पर उतरने वाले यात्रियाें काे ट्रेन पकड़ने में सुविधा हाेगी एवं दरभंगा का डायरेक्ट रेल संपर्क गुवाहाटी सहित अन्य राज्याें से हाेगा। 

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रेलवे सूत्राें के मुताबिक इस रेलखंड की लंबाई 9.8 किलाेमीटर हाेगी। साथ ही इसके निर्माण पर 253. 23 कराेड़ रुपए की लागत आएगी। भूमि अधिग्रहण के लिए रेलवे ने जिला प्रशासन काे 175. 60 कराेड़ रुपए करवा दिया गया है। वहीं काकरघाटी से दरभंगा जंक्शन आने वाली ट्रेनाें का परिचालन पहले की ही तरह हाेता रहेगा। दिल्ली व असम की दूरी काफी कम हो जाएगी। डीआरएम आलाेक अग्रवाल के मुताबिक इस रेल लाइन का निर्माण मार्च तक पूरा हाे जाएगा।


रेलखंड पर 3 बड़े पुल व 14 छोटे पुलाें का हाेगा निर्माण

इस रेल खंड पर 3 बड़े पुल व 14 छोटे पुल एवं रानीपुर गांव में एक अंडरपास का निर्माण किया जाएगा। तीन स्टेशनाें का निर्माण हाेगा। वर्तमान में काकरघाटी स्टेशन काे अपग्रेड कर वहां दो नए प्लेटफार्म बनाया जाएगा। दरभंगा बाईपास रेलवे स्टेशन का निर्माण बासुदेवपुर पंचायत में होगा।


मार्च तक बन कर तैयार हाे जाएगी रेललाइन : डीआरएम

डीआरएम अलोक अग्रवाल ने बताया कि काकरघाटी शीशााे बाईपास रेलवे लाइन तैयार हो जाने से सीतामढ़ी के रूट से आने वाली गाड़ी को यदि जयनगर या झंझारपुर जाना हाेगा तो दरभंगा जंक्शन आकर उसे इंजन को आगे पीछे का झंझट नहीं रहेगा। वह सीधा बाईपास होकर निकल निकल सकती है।

दरभंगा से पूर्वाेतर भारत का डायरेक्ट हाे जाएगा संपर्क

इस नए रेल लाइन का संपर्क सकरी- झंझारपुर हाेते हुए काेशी मेगा ब्रिज के रास्ते सहरसा स्टेशन से हाे जाएगा। इसके माध्यम से भविष्य में दरभंगा का पूर्वाेतर भारत से डायरेक्ट हाे जाएगा। गुवाहाटी के लिए ट्रेन सेवा शुरू हाे जाएगी। साथ ही दरभंगा जंक्शन पर ट्रैफिक का लोड कम पड़ेगा। रेल लाइन के बन जाने से गोरखपुर की ओर से नरकटियागंज सीतामढ़ी भाया दरभंगा के रास्ते पूर्वांचल एवं सीमांचल की मालगाड़ी, मेल एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेन सीधे कोसी महासेतु होते हुए न्यू जलपाईगुड़ी व गुवाहाटी तक जाएगी। दिल्ली व असम की दूरी काफी कम हो जाएगी।