बुधवार को फारबिसगंज-नरपतगंज रेलखंड पर सीआरएस यानी चीफ ऑफ रेलवे सिक्योरिटी का निरीक्षण होगा। निरीक्षण की तैयारी में अधिकारी व कर्मी जुट गए है।

फारबिसगंज से नरपतगंज के बीच पटरी, लिंकिंग, सिग्नल, रेलवे फाटक सहित अन्य सभी संबंधित कार्य किया जा रहा है। सीआरएस ट्रॉली से भी भ्रमण करेंगे लिहाजा रेलवे पटरी को बारीकी से जांचा परखा जा रहा है। सफाई में बड़ी संख्या में मजदूरों को लगाया गया है। मगर इन सब के बीच जो सबसे बड़ा मामला सुर्खियां बनी हुई है वह यह कि क्या आगामी 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर क्षेत्र वासियों को ट्रेनों का तोहफा मिलेगा।

वह इसलिए क्योंकि वैसे तो अधिकारी पिछले कई महीने से क्षेत्रवासियों को ट्रेन परिचालन के तौर पर तोहफा देने की घोषणा करती रही है मगर इस बार लोगों को लगता है कि गणतंत्र दिवस के मौके पर यह तोहफा मिल सकता है। जानकार बताते हैं कि ट्रेन के परिचालन से पहले का सीआरएस निरीक्षण अंतिम निरीक्षण होता है। अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा और एएनोसी मिल गई तो फिर क्षेत्रवासियों को ससमय यह तोहफा मिलना तय माना जा रहा है। कहते हैं कि क्षेत्रवासियों को विगत 15 वर्षों से फारबिसगंज सहरसा रेलखंड पर ट्रेन परिचालन की उम्मीद है।

LIVE Watch Here:- सहरसा फारबिसगंज रेलखंड पर नरपतगंज फारबिसगंज CRS निरीक्षण LIVE, CRS निरीक्षण शुरू  #StarMithilaNews 

अगस्त 2008 में आई कुसहा त्रासदी के दौरान ही फारबिसगंज सहरसा रेलखंड पर ट्रेन परिचालन बाधित हो गया था। उसके बाद जिस तरह से विगत 20 जनवरी 2012 को इस खंड पर मेगा ब्लॉक लिया गया था यह रेलवे इतिहास का अनोखा मेगा ब्लॉक बन गया। पिछले 11 वर्षों से महज 14 किलोमीटर का मेगा ब्लॉक यथावत है। ऐसे में अब लोगों की नजर अगले ट्रेन परिचालन पर टिक गई है। लोगों को लगता है कि 15 वर्षों के बाद ही सही मगर इस खंड पर ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा। इधर सीआरएस निरीक्षण को लेकर रेलवे स्टेशन पर अधिकारियों एवं कर्मियों का बॉडी लैंगुएज बदला बदला सा दिखाई दे रहा है। चाहे रेलवे अधिकारी हो अथवा आरपीएफ, जीआरपी, हर तबका बुधवार के सीआरएस को लेकर व्यस्त देखे जा सकते हैं।

2008 में हुआ था सीआरएस यूं तो कई मौके पर अधिकारी आते जाते रहे हैं। विगत 04 जून 2008 को जोगबनी कटिहार बड़ी रेल लाइन पर ट्रेनों का शुभारंभ हुआ था। उससे पहले इस खंड पर सीआरएस हुआ था और उसके बाद ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया था। उसके बाद यह पहला मौका है जब फारबिसगंज-नरपतगंज के बीच सीआरएस होने जा रहा है।