सहरसा से फारबिसगंज के लिए कब शुरू होगी ट्रेन सेवा? यह लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है।


आखिर क्यों न नरपतगंज-फारबिसगंज रेलवे लाइन परिवर्तन कार्य पर चर्चा के बाद ट्रेन को 100 किलोमीटर की रफ्तार से चलाने के लिए निरीक्षण के बाद सीआरएस ने पिछली जनवरी में अनुमति दी थी. दो माह पूर्व 11 जनवरी को ईस्टर्न सर्किल कोलकाता के सीआरएस ने सहरसा-फारबिसगंज रेलखंड के शेष भाग नरपतगंज-फारबिसगंज का निरीक्षण किया था. निरीक्षण में ट्रैक को ट्रेन संचालन के लिए उपयुक्त पाया गया और सीआरएस ने गति भी तय कर दी थी. तब अंदाजा लगाया जा रहा था कि जनवरी या फरवरी के अंत तक ट्रेन चलने लगेगी। लेकिन फरवरी के बाद अब मार्च का तीसरा सप्ताह चल रहा है। 


क्या कारण है कि रेलवे बोर्ड इस महत्वपूर्ण रेलवे लाइन पर ट्रेन सेवाएं शुरू नहीं कर रहा है?


इसके बावजूद ट्रेन संचालन को लेकर कोई सुगबुगाहट नहीं है और लोग मायूस हैं। सहरसा के हिमांशु और सुपौल के गोविंद कुमार ने कहा, 'पहली बार देख रहा हूं कि सीआरएस से अनुमति मिलने के दो महीने से अधिक समय बीत जाने के बाद भी ट्रेन सेवाएं शुरू नहीं की गई हैं. पल्लव कुमार व संतोष प्रसाद ने कहा कि रेलवे लाइन को फारबिसगंज से जोड़ने वाले स्पीड ट्रायल ने ट्रेनों के जल्द चलने की उम्मीद जगाई थी जो अब निराशा में बदल रही है. क्या कारण है कि रेलवे बोर्ड इस महत्वपूर्ण रेलवे लाइन पर ट्रेन सेवाएं शुरू नहीं कर रहा है? गौरतलब है कि सहरसा से फारबिसगंज जाने वाली ट्रेन से कोसी, मिथिला और सीमांचल क्षेत्र की लाखों की आबादी को फायदा होता। लोग फारबिसगंज से सरायगढ़, निर्मली और झंझारपुर होते हुए ट्रेन से दरभंगा पहुंचेंगे. अगर जोगबनी, कटिहार या गुवाहाटी रूट पर कोई ट्रेन फारबिसगंज तक बढ़ा दी जाती तो वह सहरसा तक पहुंच जाती।

समस्तीपुर मंडल ने गत जनवरी में रेलवे बोर्ड को भेजा था प्रस्ताव 


समस्तीपुर मंडल ने गत जनवरी में रेलवे बोर्ड को भेजा था प्रस्ताव समस्तीपुर मंडल ने फारबिसगंज के लिए ट्रेन चलाने को लेकर रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा था. समस्तीपुर मंडल के डीआरएम आलोक अग्रवाल ने पैसेंजर ट्रेन को सहरसा से ललितग्राम और दरभंगा से झंझारपुर से फारबिसगंज तक बढ़ाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा था.

कटिहार मंडल ने रेलवे बोर्ड को फारबिसगंज स्टेशन से सहरसा तक ट्रेन संचालन शुरू करने का प्रस्ताव भी भेजा था. एनएफ रेलवे के जीएम ने इसकी पुष्टि की है।

फारबिसगंज के लिए ट्रेन सेवा बहाल होने से होगा  फायदा


फारबिसगंज के लिए ट्रेन सेवा बहाल होने का फायदा यह होगा कि लोग कम खर्च में नेपाल सीमा तक पहुंच सकेंगे। दरअसल, फारबिसगंज नेपाल सीमा के पास एक भारतीय क्षेत्र है। इससे ट्रेन से उतरना और नेपाल या उसकी सीमा पर आना-जाना आसान हो जाएगा। व्यावसायिक आयाम जोड़ने का भी माध्यम बनेगा।

पूर्वोत्तर राज्यों से होगा संपर्क बहाल फारबिसगंज के लिए ट्रेन सेवा शुरू होने के बाद कोसी और मिथिला क्षेत्र के लोगों का पूर्वोत्तर राज्यों से सीधा संपर्क होगा। गुवाहाटी सहित उत्तर पूर्व के अन्य रेलवे स्टेशनों के लिए कम लागत पर जोगबनी के माध्यम से ट्रेन से यात्रा करना संभव होगा

नरपतगंज-सहरसा रूट के लिए फारबिसगंज में किसी भी प्लेटफॉर्म से ट्रेनों का संचालन किया जा सकता है. रेलवे बोर्ड से अनुमति मिलते ही सहरसा के लिए ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा। कौन सी ट्रेन चलेगी यह रेलवे बोर्ड तय करेगा।

-अंशुल गुप्ता, महाप्रबंधक एनएफ रेलवे

रेल संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए अभी फॉलो करें Star Mithila News