LOHNA: मुक्तापुर-लोहनारोड 87 किलोमीटर नई रेल लाइन परियोजना इस वर्ष बजट में शामिल होने की उम्मीद है। योजना का सर्वे करीब दो वर्ष पूर्व पूरा हो चुका है। मुक्तापुर लोहनारोड नई रेल लाइन के बनने से समस्तीपुर के अलावा दरभंगा व मधुबनी जिले के लाखों की आबादी को इसका लाभ मिलेगा। मिथिलांचल के विकास में यह रेलवे लाइन अहम भूमिका निभा सकती है। चुकी यह रेल लाइन जिस रास्ते गुजरेगी, वह मिथिलांचल का पिछड़ा इलाका माना जाता है। रेल लाइन के बनने पर इस क्षेत्र में आवागमन की सुविधा सुलभ होने से विकास के नए द्वार खुलेंगे। समस्तीपुर- दरभंगा रेलखंड के मुक्तापुर से निकलने वाली यह लाइन सकरी- झंझारपुर रेलखंड पर लोहना रोड में मिलेगी।


रेलखंड पर 11 स्टेशन बनाने का प्रस्ताव

मुक्तापुर-लोहनारोड रेल खंड पर 11 रेलवे स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है। इसमें मुक्तापुर के अलावा खरारी, सहसराम, बहेड़ी, तिनमुहानिरोड, बिरौल, पाली, अलीनगर रोड, कुरसम, खतबार व लोहना रोड स्टेशन होंगे।


आबादी के आसपास रखे गए हैं स्टेशन

प्रस्तावित सभी स्टेशन आबादी के आसपास रखे गए हैं। सिर्फ अलीनगर रोड स्टेशन अलीनगर बाजार से दो किमी दूर बनाया गया है। इस रेल लाइन से समस्तीपुर के वारिसनगर व खानपुर प्रखंड के लोगों को तो लाभ मिलेगा ही, इसके अलावा दरभंगा के बहेड़ी, बिरौल, अलीनगर प्रखंडों को आवागमन की सुविधा मिलेगी। इसके खतबार व लोहना स्टेशन मधुबनी जिले में हैं, जिससे मधुबनी जिले को भी लाभ मिलेगा।