समस्तीपुर : रेल मंडल के हसनपुर रोड-बिथान रेलखंड पर जल्द ही पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा. रेलवे बोर्ड कागजी कार्रवाई में लगा हुआ है। रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया है। बोर्ड से आदेश आते ही हसनपुर रोड से बिथान के बीच ट्रेनें चलने लगेंगी। हालांकि ट्रेनों के चलने की तारीख अभी तय नहीं हुई है।

हसनपुर रोड से बिथान के बीच करीब 11 किमी लंबे रेलवे ट्रैक को हरी झंडी दे दी गई है. सूत्रों के अनुसार हसनपुर रोड और बिथान के बीच एक जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। अन्य ट्रेनों के संचालन पर फैसला बाद में लिया जा सकता है। हालांकि कितनी ट्रेनों का संचालन होगा यह रेल प्रशासन नहीं बता पा रहा है। रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद ही ट्रेन संचालन पर फैसला लिया जा सकता है।


बिथान रेलवे लाइन 50 साल से निर्माणाधीन है



हसनपुर रोड और सकरी के बीच 79 किमी लंबी रेलवे लाइन करीब 50 साल से निर्माणाधीन है। हसपुर रोड से बिथान के बीच निर्माणाधीन रेलखंड पर पहली बार ट्रेन परिचालन से लोगों को काफी उम्मीदें हैं.

इससे संचालन में सुविधा तो होगी ही, रोजगार के नए अवसर भी सृजित होने की संभावना है।




रेलखंड पर 45 गुमती होना है निर्माण


79 किमी लंबी हसनपुर-सकरी रेलवे लाइन पर कुल 45 गुमटी और 82 छोटे-बड़े पुल बनाए जाने हैं। इसके अलावा सात रेलवे स्टेशन बिथान, कौरही, हरनगर, बिरौल, नेउली, बेनीपुर, जगदीशपुर और तीन जंक्शन हसनपुर, सकरी का निर्माण किया गया है। जबकि कुशेश्वरस्थान का निर्माण होना है।

हरिनगर से बिथान तक रेल खंड निर्माणाधीन है


हसनपुर-सकरी रेल परियोजना के तहत हसनपुर सड़क से बिथान तक पहली बार चालू होना है। सकरी से हरिनगर तक ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इस रेल लाइन पर हरिनगर से बिथान तक रेल लाइन निर्माणाधीन है। हसनपुर, बिथान, कोराही और कुशेश्वरस्थान स्टेशन स्थित होंगे। हरिनगर, बिरौल, नेउरी, बेनीपुर, जगदीशपुर, सकरी।

सीआरएस के निरीक्षण के बाद ट्रेनों के संचालन का आदेश मिल गया है। ट्रेनों के संचालन को लेकर अब रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया है। आदेश मिलने के बाद ही संचालन शुरू किया जाएगा।

- आलोक अग्रवाल, डीआरएम


रेल संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए अभी फॉलो करें Star Mithila News