ARARIA: सहरसा पूर्व मध्य रेलवे के हाजीपुर अंचल के मुख्य परिचालन प्रबंधक डॉ. मनोज कुमार सिंह ने शनिवार को सहरसा स्टेशन का निरीक्षण किया. इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन से सहरसा पहुंचे रेल अधिकारी ने सहरसा में नवनिर्मित बैशिंग पिट सहित परिचालन से जुड़े कई कार्यालयों का निरीक्षण किया और मंडल के रेल अधिकारी को कई निर्देश दिए. स्टेशन अधीक्षक कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए पीसीओएम डॉ. मनोज कुमार सिंह ने कहा कि सहरसा को महत्वपूर्ण स्टेशन के रूप में विकसित किया जा रहा है. सहरसा से कई रेल खंड जुड़ चुके हैं। इसलिए धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके लिए कौसी और सीमांचल में चल रही रेल परियोजनाओं का अवलोकन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जोगबीन फारबिसगंज समेत कई नई ट्रेनें चलाने के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया है. 



नई ट्रेन सरायगढ़, निर्मली और झंझारपुर के रास्ते पटना के लिए चलेगी। सहरसा से मधेपुरा के बीच पैसेंजर ट्रेन का विस्तार पूर्णिया कोर्ट तक कर दिया गया है। पटना से सहरसा के बीच रात्रिकालीन ट्रेन चलाने पर भी विचार किया जा रहा है. सहरसा स्टेशन पर विभिन्न यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान उनके साथ वरिष्ठ डीओएम नीलेश कुमार, थाना प्रभारी अधीक्षक मनोज कुमार, टीआई सुभाष चंद्र झा सहित अन्य रेल अधिकारी मौजूद थे.

सहरसा रेलखंड पर वाशिंग पिट के बाद नई ट्रेनें चलेंगी


सहरसा में दूसरा वाशिंग पिट बनने के बाद नया चलेगा। इसके लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है। कई प्रस्ताव विचाराधीन हैं। वाशिंग पिट का काम पूरा हो जाने के बाद ट्रेनों की धुलाई की समस्या नहीं होगी. दूसरा वाशिंग पिट सितंबर तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद ट्रेनों का परिचालन बढ़ाया जाएगा।

जनसेवा का पूर्णिया कोर्ट तक किया जाएगा विस्तार


सहरसा होते हुए बनमनखी और अमृतसर के बीच रोजाना चलने वाली जनसेवा एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार पूर्णिया कोर्ट तक किया जाएगा. इस संबंध में एक प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। रेलवे बोर्ड की सहमति मिलने के बाद पूर्णिया कोर्ट से जनसेवा का संचालन शुरू हो जाएगा। साथ ही जनसेवा में कोचों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। वर्तमान में, सार्वजनिक सेवा में 18 कोच लगते हैं। इसे बढ़ाकर 22 कोच किया जाएगा। सहरसा से ट्रेनें चलाने के लिए भागलपुर को भी प्रस्ताव भेजा जाएगा। रेलवे अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना काल में बंद रहीं सभी ट्रेनों को फिर से शुरू किया जाएगा. जनहित एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार वाराणसी तक भी किया जाएगा। रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया है।


ट्रेन गंगाजला से कारू खिरहिर तक जाएगी


ट्रेन शहर के गंगाजला होते हुए कारू खिरहरी रेलवे हाल्ट तक जाएगी।यह पहले से ही प्रस्तावित है। गंगजला के रास्ते पुराने रेलवे ट्रैक को फिर से खोलने से सहरसा में लोकोमोटिव शॉटगन की समस्या कम होगी. इससे रेलवे स्लोप पर बैरियर भी कम होगा। रेल बैरियर 25 मिनट से ज्यादा नहीं हट रहे हैं, स्थानीय रेल अधिकारी इसका ध्यान रखेंगे. इससे जाम की समस्या कम होगी। हालांकि, उन्होंने आरओबी के निर्माण की आवश्यकता बताते हुए कहा कि आरओबी के निर्माण के बाद जाम की समस्या नहीं होगी।

रेल संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए अभी फॉलो करें Star Mithila News