दरभंगा: जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (डीडीसीएमसी) की बैठक सोमवार को समाहरनाला स्थित सभागार में सांसद डॉ. गोपाल जी ठाकुर की अध्यक्षता में हुई. बैठक में बताया गया कि मुजफ्फरपुर-दरभंगा (67 किलोमीटर) तक नई रेल लाइन के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. इस रेल लाइन का सर्वे का काम शुरू होने वाला है। इसके लिए 20 करोड़ रुपये का आवंटन प्राप्त हो चुका है। उन्होंने वरिष्ठ अधिकारी को सकरी-हसनपुर रेलवे लाइन को फिर से चालू करने का भी निर्देश दिया।



बैठक में रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि 10 आरओबी में से डोनर और मोहम्मदपुर बनाने के लिए बीआरडीसीएल को अधिकृत किया गया है. शेष आठ आरओबी का निर्माण बिहार राज्य पूल निर्माण निगम करेगा। इनमें से पांच के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। बाकी तीन पर भी कार्रवाई चल रही है। सांसद ने गुमटी पर वाहनों के दबाव को कम करने के लिए लहेरियासराय चट्टी गुमटी और पंडासराय में बाइक और ई-रिक्शा के लिए कम लागत वाले आरओबी का निर्माण करने के लिए वरिष्ठ रेलवे अधिकारी को तुरंत निर्देश दिया. मधुबनी के सांसद डॉ अशोक कुमार यादव ने गोपालपुर से आगे के स्टॉल को गैर-कार्यात्मक बताते हुए इसे गोपालपुर में स्थानांतरित करने के लिए कहा। जाले विधायक ने छोटे रेलवे स्टेशनों पर कम्प्यूटरीकृत आरक्षण काउंटरों की मांग की। सांसद डॉ. ठाकुर ने कहा कि सभी स्टेशनों पर शेड बनवाएं, बैठने की व्यवस्था की जाए और अन्य जन सुविधाएं मुहैया कराई जाएं ।

बैठक में बताया गया कि दरभंगा रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिए चुना गया है। साथ ही लहेरियासराय रेलवे स्टेशन को आदर्श रेलवे स्टेशन बनाने के लिए अमृत भारत योजना के तहत लिया गया है। डीएम राजीव रौशन ने कहा कि दरभंगा रेलवे स्टेशन के सामने हराही पोखर का सौंदर्यीकरण नगर निगम को करना है. रेलवे के अधिकारी नगर निगम से समन्वय कर कार्ययोजना बनाएंगे। उन्होंने पक्षी अभ्यारण्य के कारण सकरी-हसनपुर रेलवे लाइन निर्माण कार्य बाधित होने के मुद्दे पर भी चर्चा की। सांसद डॉ. अशोक कुमार यादव, विधायक संजय सरावगी, जीवेश कुमार मिश्रा, प्रो. विनय कुमार चौधरी, मिस्री लाल यादव, डॉ मुरारी मोहन झा, जिप अध्यक्ष रेणु देवी, पूर्व विधायक अमरनाथ गामी, कन्हैया पासवान, नगर आयुक्त सह प्रभारी डीडीसी कुमार गौरव, अपर कलेक्टर राजेश झा राजा, वन मंडल अधिकारी रुचि सिंह, उप निदेशक जनसम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी बालेश्वर प्रसाद, डीआरडीए प्रभारी निदेशक राहुल कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे.

एस्केलेटर और लिफ्ट बंद किए जाने पर गुस्सा


बैठक में सांसद ने दरभंगा रेलवे स्टेशन पर एस्केलेटर व लिफ्ट बंद करने व डिलक्स शौचालयों की ओवरचार्जिंग पर नाराजगी व्यक्त की. उन्होंने रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों को बैठक में उठाये गये सभी मुद्दों को 15 दिनों के भीतर दूर करने का निर्देश दिया. नगर विधायक ने तिन्ही पुल नहर के पास क्रास नाली नहीं बनने का मुद्दा उठाया। जाले विधायक ने बताया कि मुरैठा रेलवे स्टेशन से सीधी पहुंच मार्ग नहीं है और चंदौना रेलवे हाल्ट के पास सड़क का पीसीसी नहीं है. उन्होंने मेल एक्सप्रेस को जोगियारा स्टेशन पर रोकने की मांग की। सांसद ने वंदे भारत ट्रेन दरभंगा-पटना व दरभंगा-नई दिल्ली संचालित करने का प्रस्ताव देने का निर्देश दिया. सदस्य कन्हैया पासवान ने कटहलबाड़ी से कगवा गुमटी का मलबा साफ करने की मांग की।

हवाई टिकट की ऊंची कीमतों का मुद्दा भी उठाया गया


बेनीपुर विधायक प्रो. विनय कुमार चौधरी सहित कई सदस्यों ने दरभंगा हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाले विमानों में अत्यधिक किराया वसूलने का मुद्दा उठाया। बताया गया कि स्पाइसजेट और इंडिगो की उड़ानें योजना के तहत सेवाएं प्रदान कर रही हैं, लेकिन अत्यधिक किराए की शिकायतें हैं। सांसद ने अगली बैठक में दोनों कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारियों को बुलाने का निर्देश दिया। बताया गया कि वन डिस्ट्रक्ट वन प्रोडक्ट के तहत मखाना उत्पादों के लिए काउंटर उपलब्ध कराने की कार्रवाई अंतिम चरण में है। दिल्ली मोड़ से एयरपोर्ट तक सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को पत्र लिखने को कहा।

31 अक्टूबर तक एप्रन बनकर तैयार हो जाएगा


बैठक में बताया गया कि दरभंगा एयरपोर्ट के लिए जिला प्रशासन द्वारा जमीन उपलब्ध करा दी गई है. एप्रन बनाया जा रहा है। 2.42 एकड़ में 32 करोड़ रुपये की लागत से प्रथम एप्रन का निर्माण कार्य चल रहा है। बताया गया कि 12 फीसदी काम हो चुका है। अक्टूबर तक एप्रन बनकर तैयार हो जाएगा एयरपोर्ट पर जनप्रतिनिधियों के प्रोटोकॉल अधिकारी को सक्रिय रहने का निर्देश दिया। बताया गया कि दरभंगा एयरपोर्ट पर मैथिली भाषा में उद्घोषणा की जा रही है। अपर कलेक्टर ने बताया कि एयरपोर्ट के पास अस्थाई पार्किंग का निर्माण कर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गयी है.

रेल संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए अभी फॉलो करें Star Mithila News