DARBHANGA: अगर सब कुछ ठीक रहा तो निकट भविष्य में दरभंगा से गुवाहाटी के बीच ट्रेन का सफर काफी आसान हो जाएगा। काकरघाटी रेलवे स्टेशन से शिशो हाल्ट तक प्रस्तावित 10 किमी लंबी नई रेल लाइन का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। नई रेल लाइन निर्माण के तहत तीन बड़े पुल व 14 छोटे पुल सहित रानीपुर गांव में सड़क अंडरपास का निर्माण शुरू होने से लोगों में खुशी है. परियोजना के तहत बेला और दिल्ली मोड़ के बीच पुल संख्या 30 और 2ए पर निर्माण कार्य शुरू हो गया है।


  • काकरघाटी  रेलवे स्टेशन और शिशो हॉल्ट के बीच नई रेलवे लाइन
  • 3 बड़े और 14 छोटे पुलों सहित एक सड़क अंडरपास के निर्माण में तेजी आई

एक बड़े पुल सहित दो छोटे पुल निर्माणाधीन हैं। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक रेलवे ने पिछले साल नवंबर महीने में करीब 20 एकड़  जमीनों के अधिग्रहण के लिए जिला भूमि अधिग्रहण विभाग को 1.75 अरब रुपये का भुगतान भी किया है. जमीन अधिग्रहण के लिए नोटिस जारी किया गया है।

जिला भू-अर्जन विभाग द्वारा रेलवे की जमीन के हस्तांतरण के बाद निर्माण कार्य में तेजी लाई जाएगी। इस परियोजना को हर कीमत पर मई 2024 तक पूरा किया जाना है। बाईपास से गोरखपुर से नरकटियागंज और सीतामंडी होते हुए मालगाड़ी, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें सीधे कोसी महासेतु होते हुए न्यू जलपाईगुड़ी, गुवाहाटी जाएंगी. नई रेलवे लाइन दिल्ली और असम के बीच की दूरी को भी कम करेगी। 253 करोड़ रुपये की लागत से बन रही नई रेल लाइन परियोजना के तहत सीतामढ़ी से जयनगर और न्यू जलपाईगुड़ी जाने वाली ट्रेनों को दरभंगा जंक्शन नहीं आना होगा. रेलवे को ट्रेनों के इंजन बदलने का झंझट नहीं उठाना पड़ेगा। ट्रेनें सीधे बाइपास होकर जयनगर और न्यू जलपाईगुड़ी की ओर चलेंगी।

रेल संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए अभी फॉलो करें Star Mithila News