झंझारपुर: एक सवाददाताः झंझारपुर समेत इस क्षेत्र के लेागों की लम्बी मांग अब धीरे- धीरे पूरा होते दिख रहा है। लगभग 89 वर्षों के बाद पहली बार कोई ट्रेन झंझारपुर से चलकर पूर्व की दिशा में अवस्थित नेपाल बार्डर के समीप फारबिसगंज पहुंचेगी। जिससे लोगों को अब विराटनगर जाना काफी आसान हो जायेगा। नेपाल (विराटनगर) से मैथिलानियों का बेटी - रोटी का सम्बन्ध रहा है। रेलवे भी अब इस बेटी - रोटी के सम्बन्ध को ट्रेन के माध्यम से जोड़ने जा रही है। 


झंझारपुर डेमू का विस्तार फारबिसगंज तक

वर्तमान में एक ट्रेन जो सुबह 06ः45 में झंझारपुर से खुलकर दरभंगा तक जाती है । अब इस ट्रेन का विस्तार फारबिसगंज तक कर दिया गया है। जिसकी समय सारणी भी जारी कर दी गई है। ये ट्रेन अब फारबिसगंज से 03ः10 (सुबह में) खुलकर अपने निर्धारित समय 06ः40 में झंझारपुर चहुंचेगी और 06ः45 में झंझारपुर से खुलकर 08ः20 (सुबह में) अपने पूर्व निर्धारित समय पर दरभंगा पहुंचेगी। इस खबर से ईलाका में काफी खुशी की लहर दौड़ गयी है। 

सवाड़ी गाड़ी समय सारणी

फारबिसगंज से दरभंगा की ओर

फारबिसगंज - 03ः10 सुबह
झंझारपुर - 06ः45 सुबह
दरभंगा - 08ः20 सुबह

दरभंगा से फारबिसगंज की ओर

दरभंगा - 19ः10 शाम
झंझारपुर - 08ः30 रात
फारबिसगंज - 00ः20 मध्यरात्री

झंझारपुर होते हुए चलेगी इन्टरसीटी ट्रेन, पी0 एम0 मोदी कर सकते हैं उद्घाटन


ज्ञात हो कि इस रेलखंड पर जोगबनी से फारबिसगंज, झंझारपुर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर के रास्ते दानापुर तक एक एक्सप्रेस ट्रेन की घोषणा की गई है। सम्भतः इस ट्रेन का उद्घाटन इसी माह में जोगबनी से होगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस ट्रेन को माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिखा सकते हैं हरी झंड़ी। कुछ तकनिकी समस्या के कारण इस रेलखंड की विभिन्न जगहों पर ड्रेान कैमरा से विडीयो फूटेज लिया गया है जिसे हाजिपुर मुख्यालय भेजा गया है फिर वहां से उस सभी तस्वीर और विडियो फुटेज को पी0 एम0 ओ0 को भेजा जाएगा। वहां से स्वीकृति मिलने पर इस सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण रेलखंड को शुरू किया जाएगा। इस रूट पर चलने वाली इन्टरसीटी ट्रेन की समय सारणी भी बोर्ड द्वारा जारी कर दी गई है। 


रेल संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए अभी फॉलो करें Star Mithila News