अररिया : रेलवे बोर्ड ऑफ इंडिया द्वारा जोगबनी से सहरसा और दानापुर जाने वाली ट्रेनों के शेड्यूल की घोषणा के 15 दिन बाद भी ट्रेन अभी तक नहीं चल पायी है. ट्रेन संचालन की तिथि नहीं होने से क्षेत्र के लोगों में आक्रोश है जो अब आंदोलन का रूप ले चुका है. रेलवे बोर्ड ने 27 अप्रैल को पत्र जारी कर जोगबनी से सहरसा और जोगबनी से दानापुर तक दो जोड़ी ट्रेनों के शेड्यूल की घोषणा की थी. हालांकि इस घोषणा के 15 दिन बाद भी ट्रेन चलने की तिथि की घोषणा अभी नहीं की गयी है.



जानकारों के मुताबिक कुशा हादसे को 15 साल से ज्यादा का वक्त बीत चुका है और फारबिसगंज-सहरसा रेल लाइन पर ट्रेनें ठप पड़ी हैं. ट्रेन बंद होने से क्षेत्र के लोग जहां रेल सुविधाओं से वंचित हैं वहीं व्यापार पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। इस संबंध में डीआर यूसीसी सदस्य बिनोद सरावगी ने कहा कि ट्रेनों के संचालन से पहले उद्घाटन स्पेशल ट्रेनें चलाने की परंपरा रही है, जिसकी तिथि स्पष्ट रूप से घोषित नहीं की गई है. ट्रेन को जोगबनी या सहरसा या दानापुर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। अभी तक इन दोनों मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को ट्रेन नंबर भी आवंटित नहीं किए गए हैं, यह स्पष्ट नहीं है कि कोचों की संरचना क्या होगी। डिब्बे डेमो होंगे या वातानुकूलित कुर्सियों वाले पारंपरिक कोच, यह भी सस्पेंस वाला है। इंजन के कई ट्रायल रन हो चुके हैं। लोको पायलटों की टीम ने सूक्ष्मता बहाल करने के लिए कई बार इस रेलवे पर लोकोमोटिव भी चलाए हैं।


पीएम रिमोट कंट्रोल से नवनिर्मित रेलवे लाइन पर परिचालन का उद्घाटन कर सकते हैं


जोगबनी से सहरसा व दानापुर तक ट्रेन परिचालन की अटकलों के बीच पूर्व मध्य रेल हाजीपुर से मुख्य जनसंपर्क निरीक्षक संतोष सिंह के नेतृत्व में एक टीम शुक्रवार को फारबिसगंज स्टेशन पहुंची. जनसंपर्क अधिकारी की टीम ने स्टेशन पहुंचकर सर्कुलेटिंग एरिया, प्लेटफार्म, फुट ओवर ब्रिज आदि की ड्रोन कैमरे से वीडियोग्राफी की. स्टेशन की ड्रोन कैमरे से फोटोग्राफी की सूचना मिलने के बाद लोगों की भीड़ रेलवे स्टेशन पर उमड़ पड़ी। यह है जोगबनी फारबिसगंज दरभंगा सहरसा रेलवे लाइन पर परिचालन शुरू करने की औपचारिक प्रक्रिया फारबिसगंज रेलवे स्टेशन, निर्मली, सरायगढ़, नरपतगंज रेलवे स्टेशनों की ड्रोन कैमरा फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी की गई है. एकत्रित फोटो और वीडियो पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर मुख्यालय को भेजे जाएंगे। वहां से इसे रेल मंत्रालय को भेजा जाएगा। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि रेल मंत्रालय प्रधानमंत्री कार्यालय को संदेश भेजेगा। डीआर वाईसीसी सदस्य विनोद सरावगी, सामाजिक कार्यकर्ता चंदन भगत और दिल्ली ए पैसेंजर एसोसिएशन की केंद्रीय समिति के सदस्य बच्छराज राखेचा ने कहा कि प्रधानमंत्री खुद रिमोट कंट्रोल से नवनिर्मित रेलवे लाइन पर ट्रेनों के परिचालन का उद्घाटन करेंगे.

रेल संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए अभी फॉलो करें Star Mithila News