SAHARSA: वंदे भारत के बाद रेलवे अब अमृत भारत एक्सप्रेस चलाने की तैयारी कर रहा है। मुजफ्फरपुर से चार और बिहार से 14 ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। ट्रेन में केवल स्लीपर और जनरल कोच होंगे। ट्रायल हो चुका है. दिसंबर से ट्रेन को पटरी पर उतारने की योजना है। अमृत भारत एक्सप्रेस मुजफ्फरपुर से यशवंतपुर, रायपुर, पोरबंदर और आनंद विहार तक चलेगी. जबकि अमृत भारत एक्सप्रेस को बरौनी से बांद्रा और एर्नाकुलम, कटिहार से दिल्ली, रक्सौल और सहरसा से दिल्ली, पटना से भुवनेश्वर, रायपुर और बेंगलुरु तक चलाने की योजना पर काम चल रहा है. दिसंबर से ट्रेन चलाने की योजना है।
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किराया सामान्य ट्रेनों से 15 फीसदी ज्यादा होगा
अमृत भारत एक्सप्रेस का किराया सामान्य ट्रेनों से 15 फीसदी ज्यादा होगा. पुश-पुल तकनीक से ट्रेन ट्रैक पर दौड़ेगी। वंदे भारत और ईएमयू ट्रेनें भी इसी तकनीक पर चलती हैं। 22 कोच वाली अमृत भारत एक्सप्रेस, राजधानी, शताब्दी और वंदे भारत की तर्ज पर 81 से 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। ट्रेन भगवा रंग के इंजन से संचालित होगी।
ट्रेन की विशेषताएँ
- 12 स्लीपर, 8 सामान्य और दो सामान ढोने वाली गाड़ियां। 1800 यात्री कर सकेंगे यात्रा.
- हर गाड़ी में सीसीटीवी, बायो वैक्यूम टॉयलेट, सेंसर युक्त नल, हर सीट पर चार्जिंग, नोटिफिकेशन सिस्टम।
क्या है पुश-पुल तकनीक: पुश-पुल तकनीक में ट्रेन के दोनों सिरों पर लोकोमोटिव होते हैं। एक इंजन ट्रेन को धक्का देता है और दूसरा ट्रेन को खींचता है। पिछला इंजन कम बिजली की आपूर्ति करता है।