अमृत भारत ट्रेनः डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने बताया कि अमृत भारत ट्रेन के परिचालन के लिए ट्रेन के 22 रैक वाले दो इंजन आ गये हैं. डीआरएम ने कहा कि नियमित परिचालन से पहले अगले कुछ दिनों में दरभंगा और अयोध्या के बीच ट्रायल किया जाएगा. दिसंबर से दरभंगा स्टेशन से ट्रेन का परिचालन शुरू होने की उम्मीद है ट्रेन परिचालन के लिए 22 रैक और दो इंजन समस्तीपुर पहुंच गये हैं. दोनों इंजन को समस्तीपुर डीजल शेड में लगाया जा रहा है. चितरंजन और गाजियाबाद शेड से इंजीनियरों की टीम इंजन के साथ आ गई है और ट्रेनों के परिचालन होने तक यहीं रहेगी।



बताया जाता है कि इस पुशपुल इंजन का मॉडल वंदे भारत से मिलता जुलता है। साथ ही इंजन एवं कोच नारंगी कलर का है जो दूर से भी काफी खूबसूरत दिखाई दे रहा है। मिली जानकारी के अनुसार सामान्य इंजन में कोको टाइप बोगी रहता है, यानी की 6 चक्का का इंजन होता है। जबकि पुश फुल इंजन में को बोबो टाइप बोगी लगाया गया है। जिसमें मात्र चार चक्का ही लगाया गया है। साथ ही इस ट्रेन के पुशपुल इंजन में पेंटो भी हाईरिच का है, जो अधिक ऊपर तक उठना है। साथ ही डबल डेकर लाइन में भी इस इंजन की मदद से आसानी से ट्रेनों का परिचालन कराया जा सकता है।

दोनों इंजन डीजल शेड में लगाए जा रहे हैं

विनय श्रीवास्तव ने कहा कि अमृत भारत ट्रेन बहुत कम समय में रफ्तार पकड़ लेती है. ट्रेन में कुल दो इंजन होंगे. एक इंजन ट्रेन के आगे की तरफ होगा और दूसरा इंजन ट्रेन के पीछे की तरफ होगा. चितरंजन और गाजियाबाद के इंजीनियर दोनों इंजन को समस्तीपुर डीजल शेड में लगा रहे हैं। 10 इंजीनियरों की टीम इस पर काम कर रही है. टीम में शामिल इंजीनियर प्रियरंजन ने बताया कि ट्रेन की स्पीड 160 किमी प्रति घंटा है. हालांकि, स्पीड का निर्धारण रेलवे ट्रैक के अनुसार रेलवे अधिकारी करेंगे।

ये होगा ट्रेन को अयोध्या पहुंचने का रूट

मिली जानकारी के अनुसार गाजियाबाद से पहुंची एक्सपर्ट इंजीनियर की टीम के द्वारा समस्तीपुर लोको शेड में इंजन को कमीशनिंग किया जा रहा है। साथ ही इंजन के लोड क्षमता की भी जांच की जा रही है। ताकि आधुनिक तरीके से बने पुशपुल इंजन में कोई परेशानी नही आ सके। रेलवे सुत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आगामी 24 दिसंबर को दरभंगा से सीतामढ़ी, नरकटियागंज, पनीयहवा, गोरखपुर होते हुए अयोध्या के बीच अमृत भारत ट्रेन के परिचालन का ट्रायल किया जाएगा। इसके बाद 30 दिसंबर से दरभंगा से अयोध्या के बीच अमृत भारत ट्रेन के परिचालन की संभावना है। हालांकि अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

मध्यम वर्ग के लोगों को होगा ज्यादा फायदा

उन्होंने कहा कि अमृत भारत ट्रेन का निर्माण भारत के श्रमिकों और कामकाजी लोगों को ध्यान में रखकर किया गया है। ट्रेन में सामान्य श्रेणी और शयनयान श्रेणी के डिब्बे होंगे. कोई ए सी गाड़ी नहीं होगी. इसे विशेष रूप से पुश-पुल तकनीक को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इससे अमृत भारत ट्रेन को रफ्तार पकड़ने में मदद मिलेगी. इस ट्रेन की मदद से कम समय में अधिक दूरी तय की जा सकेगी.

ट्रेन भगवा रंग की होंगी. इंजन के अंदर और बाहर निगरानी रखने के लिए अंदर और बाहर चार सीसीटीवी कैमरे लगे हैं।

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