दरभंगाः रेलवे ने मुजफ्फरपुर से दरभंगा के बीच नई रेल लाइन बिछाने के लिए एक बार फिर से सर्वे का काम करेगी. इससे पूर्व हुई सर्वे रूड़की की एलाइट एजेंसी ने कराया था। जिनके द्वारा मुजफ्फरपुर और दरभंगा के बीच नई रेलवे लाइन के लिए तीन विकल्प तैयार किए गये थे। पूर्व में हुई सर्वे के अनुसार यह रूट दरभंगा, लहेरियासराय, थलवारा, डिलाही, कोलहंटा पटोरी, माधोपुर पंडौल, घोषमा, विद्यारोज, सिलौत, नारायणपुर अनंत होकर गुजरेगी। जिसमें कुल 11 रेलवे स्टेशन का निर्माण होना था।
एजेंसी ने दिए थे तीन विकल्प
पहले विकल्प में 11 स्टेशन शामिल होंगे
लाइन की लंबाई 70.84 किमी अनुमानित है। इस रूट पर रेलवे को 2,462 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसमें 30 क्रॉसिंग होंगी जबकि 5 रेल ब्रिज की जरूरत होगी। इसमें 11 स्टेशन होंगे. हालाँकि यह सभी प्रस्तावित मार्गों में सबसे लंबा होगा। ये स्टेशन होंगे दरभंगा, लहेरियासराय, थलवारा, डिलाही, कोलहंटा पटोरी, माधोपुर पंडौल, घोषमा, विद्यारोज, सिलौत, नारायणपुर अनंत और मुजफ्फरपुर।
दूसरा विकल्प छह रेल पुल होंगे
इसमें 10 स्टेशन शामिल हैं. यह करीब 67.85 किमी लंबा होगा। रेलवे लाइन की लागत 2,514 करोड़ रुपये आई है. कुल 28 क्रॉसिंग और छह रेलवे पुलों की आवश्यकता होगी।
तीसरा विकल्प दस स्टेशनों का होगा
लंबाई 67.4 किमी होगी. इस मार्ग पर 2,378 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। 27 क्रॉसिंग और 6 रेलवे ब्रिज बनाए जाएंगे. इसमें 10 स्टेशनों के निर्माण का भी प्रावधान है।
ग्यारह वर्ष बाद फिर होगा सर्वे बनेगा नया डी पी आर
मिडिया रिपेार्ट के मुताबिक दरभंगा-मुजफ्फरपुर नई रेल लाईन के निर्माण हेतु इस वित्तीय वर्ष में 20 करोड़ रूपये का आवंटन प्राप्त हुआ है। चूकि इस कार्य का प्राक्कलन स्वीकृत नही है तथा यह कार्य बहुत पुराना स्वीकृत कार्य है। अतः रेलवे बोर्ड के द्वारा नये सिरे से सर्वेक्षण कर अधतन मूल्य पर डीपीआर बनाकर स्वीकृति हेतु भेजने का दिशा-निर्देश प्राप्त हुआ है। नये सर्वे एवं डीपीआर कार्य शीघ्र प्रारम्भ करने की कार्यवाही की जा रही है।