SITAMARHI : सप्तक्रान्ति एक्सप्रेस, जनसेवा एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रान्ति एक्सप्रेस का सीतामढ़ी हो विस्तार: सांसद

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SITAMARHI : समस्तीपुर मंडल का संसदीय बैठक सोमवार को रेल महाप्रबंधक श्री छत्रसाल सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई, जिसमें सीतामढ़ी लोकसभा सांसद श्री देवेश चन्द्र ठाकुर जी ने अपने संसदीय क्षेत्र संबंधित महत्त्वपूर्ण मांगों को मदवार रखा, जिसपर प्रस्तावित सभी मदों की क्रमवार अभयुक्ति रेल मंडल के द्वारा दी गई है। रेल मंडल ने रेल संबंधित सभी मदों पर सकारात्मक पहल की बात कही है। 

संसदीय बैठक में रखी गई मांगों का मदवार जवाब

लगातार यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए सुगौली-दानापुर ट्रेन (15515-15516) में 3 एसी कोच सहित कोच की संख्या बढ़ाया जाए।

गाड़ी सं0 15515/15516 मेमो रेक से चल रही है। माननीय सांसद के सुझाव से गाड़ी सं0 (15515/16) को एलएचबी रेक (3 एसी कोच सहित) से चलाने  प्रस्ताव से मुख्यालय/रेलवे बोर्ड को पत्रांक-T/322/MP-MLA/2025, Dated-17.01.2025 द्वारा अवगत कराया गया है ।

ट्रेन संख्या 15507 के खुलने के समय में सुधार कर ट्रेन का समय एक घण्टा आगे बढ़ाया जाय। ट्रेन दरभंगा से सुबह 3 बजे के बदले सुबह 4 बजे खुले और उसी प्रकार सितामढ़ी में सुबह 4:25 के बदले सुबह 5:25 बजे खुले। साथ ही स्टेशनों के मध्य लग रहे अधिक मार्जिन समय को भी कम किया जाए ताकि ट्रेन गंतव्य स्टेशन पाटलिपुत्र पूर्व निर्धारित समय पर पहुंचे।

माननीय सांसद के सुझाव से संबंधित मंडलों, मुख्यालयों एवं रेलवे बोर्ड को पत्रांक-T/322/MP-MLA/2025, Dated-17.01.2025 द्वारा अवगत कराया गया है ।

सीतामढ़ी से रक्सौल के लिए खुलने वाली ट्रेन संख्या 05525 और रक्सौल से चलकर सीतामढ़ी आने वाली ट्रेन संख्या 05526 लगभग 1:30 से 2:30 घण्टे अपने नियत समय से लेट रहती है। ट्रेन में बड़ी संख्या में कामगार स्त्री, पुरुष सफर करते हैं, जिसमें अस्पताल, स्कूल, बिजली आदि सरकारी विभागों के अलावा निजी कार्यालय में काम करने वाले यात्री भी होते हैं, लेकिन ट्रेनों के लेट होने के कारण यात्रियों को आर्थिक नुकसान के अलावा मानसिक परेशानी भी होती है। ट्रेन समय पर चले।

माननीय सांसद  के सुझाव से गाड़ी सं0 05525/26 (नया नं0 55577/78) की लगातार मॉनिटरींग की जा रही है एवं इसके समय पर परिचालन हेतु समय पालन का ध्यान रखा जा रहा है। गाड़ी सं0 05525/26 को मेमू रेक से चलाने के  प्रस्ताव से मुख्यालय/रेलवे बोर्ड को पत्रांक-T/322/MP-MLA/2025, Dated-17.01.2025 द्वारा अवगत कराया गया है।

15215 / 15216 मुजफ्फरपुर नरकटियागंज को भी सीतामढ़ी तक विस्तारित किया जाना चाहिए। ट्रेन संख्या 15216 संध्या 05:50 में मुजफ्फरपुर पहुंच जाती है और फिर दूसरे दिन ट्रेन संख्या 15215 सुबह 07:35 में मुजफ्फरपुर से खुलती है। वर्तमान समय प्रबंधन में आसानी से इसका विस्तार सीतामढ़ी तक किया जा सकता है।

वर्तमान में गाड़ी सं0 15216, 17.50 में मुजफ्फरपुर पहुँचने के बाद इस रेक से ही गाड़ी सं0  63313 बनकर मुजफ्फरपुर से रक्सौल के लिए  बापूधाम मोतिहारी होते हुए चलाई जा रही है। जिससे इस गाड़ी का लाई ओवर समय नहीं मिल पा रहा है। 

मुजफ्फरपुर में खड़ी सप्तक्रान्ति एक्सप्रेस, मुजफ्फरपुर-भागलपुर जनसेवा एक्सप्रेस (13419-20) आदि ट्रेनों का विस्तार सीतामढ़ी तक हो ताकि रेलवे का राजस्व बढ़े और यात्रियों को सुविधा भी।

सोनपुर डिवीजन से संबंधित है।

बिहार संपर्क क्रान्ति एवं पवन एक्सप्रेस का दरभंगा में सीतामढ़ी तक विस्तार किया जाए।

वर्तमान में पवन एक्सप्रेस जयनगर से खुलकर मधुबनी, सकरी, दरभंगा  होते हुए लोकमान्य तिलक को जाती है। यदि इस गाड़ी का परिचालन सीतामढ़ी से किया जाएगा तो पूर्व निर्धारित मार्ग के यात्री यात्रा से वंचित हो जाएगें।

24 वर्षों से बंद सीतामढ़ी से जयनगर रेल मार्ग तुरन्त चालू हो। पिछले 24 वर्षों में जयनगर से सीतामढ़ी को अलग कर दिया गया। जबकि सीतामढ़ी से जयनगर एक महत्वपूर्ण मार्ग है, जिसके यात्री हजारो की संख्या में है|

सीतामढी से जयनगर के बीच या़त्री गाड़ी सेवा चालू करने के माननीय सांसद के सुझाव से मुख्यालय/रेलवे बोर्ड को पत्रांक- T/322/MP-MLA/2025, Dated-17.01.2025 द्वारा अवगत कराया गया है ।

लिच्छिवी एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या 14005) सितामढ़ी से रात्रि 2:30 बजे के बजाए रात्रि 10 बजे खुले। साथ ही लिच्छिवी ट्रेन के सफर की भी समीक्षा करें तो सफर में 07 घण्टे यात्रियों के ज्यादा देने पड़ रहे हैं। सीतामढ़ी से बाराणसी 448 कि०मी० का सफर तय करने में ट्रेन 12 घण्टे ले रही है, वहीं वाराणसी से आनन्द विहार 745 कि०मी० 13 घण्टा 25 मिनट में कर रही है। यानी वाराणसी से आनन्द विहार जाने के क्रम में 297 कि०मी० का सफर मात्र 01 घण्टे 25 मिनट में तय हो रहा है। रेलवे ट्रेन द्वारा लिए जा रहे सफर पर अविलम्ब समीक्षा कर यात्रियों के कीमती समय को बर्बाद होने से बचाए।

गाड़ियों के समय प्रबंधन हेतु उस मार्ग से संबंधित सभी रेलवे से विचार विमर्श एवं सहमति के उपरांत गाड़ियों को चलाने का निर्णय लिया जाता है तथापि माननीय सांसद के सुझाव से संबंधित रेलवे/मुख्यालय एवं रेलवे बेार्ड को अवगत कराया गया  है। साथ ही साथ इस गाड़ी के समय पालन में सुधार हेतु निरंतर प्रयास किया जा रहा  है। 

अमृत भारत, दरभंगा से दिल्ली भाया सीतामढ़ी प्रतिदिन चलाई जाए।

माननीय सांसद के सुझाव से मुख्यालय/रेलवे बोर्ड को पत्रांक-T/322/MP-MLA/2025, Dated-17.01.2025 द्वारा अवगत कराया गया है ।

दरभंगा-अहमदाबाद भाया सीतामढ़ी, अजमेर, जयपुर ट्रेन, जो कि कुछ दिनों के लिए स्पेशल ट्रेन के रूप में संचालित की गई थी, उसे यात्रियों की लगातार मांग पर सप्ताह में तीन दिन हमेशा के लिए चलाई जाए।

माननीय सांसद के सुझाव से उक्त गाड़ी को सप्ताह में तीन दिन चलाने के प्रस्ताव से मुख्यालय/रेलवे बोर्ड को पत्रांक-T/322/MP-MLA/2025, Dated-17.01.2025 द्वारा अवगत कराया गया है ।

गरीब रथ सहरसा नई दिल्ली भाया सीतामढ़ी (05577-05578) को नियमित रूप से चलाई जाए।

माननीय सांसद के सुझाव से मुख्यालय/रेलवे बोर्ड को पत्रांक-T/322/MP-MLA/2025, Dated-17.01.2025 द्वारा अवगत कराया गया है ।

दिल्ली, हावड़ा व अयोध्या हेतु सुपर फास्ट ट्रेन चलाई जाए।

वर्तमान में एक  सुपरफास्ट श्रेणी का अमृत भारत एक्सप्रेस (15557/58) का परिचालन सीतामढ़ी होकर आनंद विहार  के लिए हो रहा है। तथापि माननीय सांसद के सुझाव से मुख्यालय/रेलवे बोर्ड को पत्रांक-T/322/MP-MLA/2025, Dated-17.01.2025 द्वारा अवगत कराया गया है ।

सीतामढ़ी मुजफ्फरपुर में वाई लेग का निर्माण हो ताकि इंजन घुमाने की प्रक्रिया खत्म होजाए, जिससे यात्रियों के समय की बचत रेलवे को राजस्व का नुकसान नहीं होगा।

सीतामढ़ी में बाई पास लाईन एवं आरओआर का FLS कार्य चल रहा है ।  मुजफ्फरपुर स्टेशन का मामला सोनपुर मंडल से संबंधित है। माननीय सांसद महोदय के सुझाव को सोनपुर मंडल को अवगत कर दिया जायगा

रेलवे ओवर ब्रिज का काम अगले तीन महीना में पूरा हो।

समपार संख्या 56 का कार्य बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड एवम रेल निर्माण विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।  कार्य प्रगति पर है। मई/2025 तक पूर्ण होना संभावित है 

सीतामढ़ी से मुजफ्फरपुर, दरभंगा व नरकटियागंज रेलखण्ड का दोहरीकरण तुरन्त किया जाए|

इस कार्य की निविदा निकालने की प्रक्रिया शीघ्र ही की जाएगी।

सीतामढ़ी जंक्शन में ऑटोमैटिक वाशिंग प्लान्ट का निर्माण हो।

वर्तमान में सीतामढ़ी जंक्शन पर रेलवे का कोचिंग डिपों प्रस्तावित नहीं है। 

सीतामढ़ी स्टेशन पर ट्रैक तीन व चार पर क्विक ट्रेन वाटरिंग की सुविधा अविलम्व बहाल हो। यह योजना डेढ़ वर्ष पहले से स्वीकृत है, परन्तु छोटा सा कार्य अभी तक लम्बित है।

सीतामढ़ी जंक्शन पर क्विक वाट्रिंग निर्माण कार्य वर्ष 2024-25 में प्रस्तावित है

नरकटियागंज रेल मार्ग पूरी तरह चालू हो।

सीतामढ़ी नरकटिया गंज का आमान परिवर्तन का कार्य वर्ष  2018 में पूरा हो चूका है एवं इस पर परिचालन प्रारंभ हो गया है

महिला, दिव्यांग व बुजुर्ग के लिए अलग टिकट काउंटर की व्यवस्था।

माननीय सांसद के सुझाव के अनुपालन हेतु कार्यवाही की जा रही है 

सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन पर जमीन से 100 फिट ऊंचाई पर राष्ट्रीय ध्वज लगाया जाय।

यह कार्य सीतामढ़ी स्टेशन के पुनर्विकास में प्रस्तावित है.

रून्नी सैदपुर में स्टेशन पर प्लेटफार्म का अविलम्ब निर्माण हो ताकि यात्रियों को ट्रेन पर चढ़ने और उतरने में आसानी हो

कार्य प्रस्तावित किया गया है.

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