समस्तीपुर रेल मंडल के हसनपुर रोड बिठान नए रेलखंड पर मंगलवार को पहली बार ट्रेन की स्पीड 110 की स्पीड का ट्रायल किया गया. ट्रेन को देखने के लिए आसपास काफी भीड़ जमा हो गई। कोलकाता ईस्टर्न सर्कल सीआरएस सुवोमॉय मित्रा ने मंगलवार को 79 किलोमीटर सकरी-हसनपुर नई रेलवे लाइन परियोजना के तहत नवनिर्मित 11 किलोमीटर हसनपुर रोड-बिथान रेलवे खंड का निरीक्षण किया।



निरीक्षण के बाद स्पेशल ट्रेन से स्पीड ट्रायल सफलतापूर्वक किया गया। इस मौके पर डीआरएम आलोक अग्रवाल समेत मुख्यालय के कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। लगभग 50 वर्षों से निर्माणाधीन इस खंड पर पहली ट्रेन संचालन के तुरंत बाद यात्री ट्रेनों के संचालन की उम्मीद है। सीआरएस से हरी झंडी मिलने के बाद यात्रियों की सुविधा के लिए अगले एक महीने के भीतर ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि 79 किलोमीटर लंबी सकरी-हसनपुर नई रेल लाइन परियोजना के तहत अब तक प्रथम चरण में 36 किलोमीटर लंबी सकरी से बिरौल और 08 किलोमीटर लंबी बिरौल से हरनगर तक पूरी की जा चुकी है.

अब 11 किमी लंबी हसनपुर रोड से बिठान तक निर्माण कार्य पूरा करते हुए सीआरएस निरीक्षण किया गया। बिथन से कुशेश्वरस्थान और कुशेश्वरस्थान से हरनगर तक सड़क के शेष हिस्से का निर्माण तेजी से किया जा रहा है।

लोग स्पीड ट्रायल देखने के लिए बेताब दिखे


स्पीड ट्रायल देखने के लिए मंगलवार सुबह सात बजे हसनपुर रोड रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए। सीआरएस के हसनपुर रोड स्टेशन पहुंचते ही लोगों के चेहरे खुशी से खिल उठे। बिठान में भी यही स्थिति रही।


हसनपुर सकरी लाइन के पूरा होने की उम्मीद है


हसनपुर सकरी रेलवे परियोजना, जो मिथिला की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है, ने भी इसके जल्द पूरा होने की उम्मीद जगा दी है। छोटी लाइन की आधारशिला 1974 में पूर्व रेल मंत्री ललित नारायण मिश्र ने रखी थी। फिर 1996 में पूर्व रेल मंत्री रामविलास पासवान ने बड़ी लाइन का शिलान्यास किया। सकरी से विरौल तक ट्रेन संचालन वर्ष में शुरू हुआ 2018 में विरौल से हरिनगर के बीच ट्रेनें पटरी पर दौड़ने लगीं। 28 मार्च 2023 को हसनपुर से बिठान रेल खंड पर ट्रेन की गति का परीक्षण किया गया. हसनपुर-सकरी रेलवे लाइन का सपना तत्कालीन रेल मंत्री ललित नारायण मिश्र ने संजोया था। फिर 1996 में तत्कालीन रेल मंत्री रामविलास पासवान ने बड़ी लाइन का शिलान्यास किया। ताकि यह योजना उत्तर बिहार की लाइफ लाइन साबित हो सके। हसनपुर, बिथान, कौरही, कुशेश्वर स्थान, हरिनगर, विरौल नेउरी, बेनीपुर, जगदीशपुर, सकरी स्टेशन इस योजना के अंतर्गत हैं।


बाढ़ प्रभावित बिथान को रेल से जोड़ा गया


बाढ़ प्रभावित बिथान को रेल से जोड़ दिया गया है। बिथान के लोग अब बिथन रेलवे स्टेशन से जिला मुख्यालय तक ट्रेन से सफर कर सकेंगे। अब उन्हें बस का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। समस्तीपुर, रोसरा, खगड़िया जाने के लिए अब ट्रेन पकड़ने के लिए हसनपुर स्टेशन आने की जरूरत नहीं होगी.

ट्रायल ट्रेन हसनपुर से महज 14 मिनट में बिठान पहुंच गई


उत्तर बिहार में बहुप्रतीक्षित हसनपुर-सकरी रेलवे परियोजना के नवनिर्मित हसनपुर-बिथान रेलवे लाइन पर मंगलवार दोपहर 3.10 बजे सीआरएस स्पीड ट्रायल किया गया। ट्रेन दोपहर 3.10 बजे हसनपुर रोड स्टेशन से रवाना हुई। जो दोपहर 3:24 बजे बिथान स्टेशन पहुंची। परीक्षण 110 किमी/घंटा तक की गति से आयोजित किए गए।

ट्रेन के बिथन स्टेशन पहुंचते ही लोगों, महिलाओं और बच्चों की भीड़ देखने के लिए उमड़ पड़ी। इससे पहले सीआरएस के नेतृत्व में रेल अधिकारियों का एक दल सुबह 10 बजे हसनपुर रोड स्टेशन से आधा दर्जन मोटर ट्रॉलियों में सवार होकर 11 किलोमीटर बिठान स्टेशन पहुंचा. दौरे के दौरान उन्होंने रतिया, बड़गांव और सिहमा में छोटे पुलों का निरीक्षण किया. रेल संरक्षा आयुक्त शुवमय मित्रा ने निरीक्षण के दौरान हसनपुर बिठान रेलखंड पर संरक्षा एवं संरक्षा से जुड़े संसाधनों का निरीक्षण किया. हसनपुर और बिठान स्टेशनों में बीडीयू पैनल का अवलोकन किया। उन्होंने हसनपुर रोड स्टेशन पर माल लाइन की जानकारी ली। डीआरएम आलोक अग्रवाल, आरपीएफ कमांडेंट एसए जानी, मुख्य अभियंता मो. महबूब आलम, सीनियर डीईएन समन्वय आरएन झा, मिंटू कुमार, सुधांशु रंजन, रोशन कुमार, आरपीएफ प्रभारी गोविंद सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

हसनपुर और बिथान में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे


हसनपुर। हसनपुर-बिथान रेलखंड पर सीआरएस के ट्रायल से क्षेत्र के लोगों में उम्मीद जागी है कि पांच दशक पुरानी हसनपुर-सकरी रेलवे परियोजना, जो लंबित पड़ी है, का भाग्य जल्द ही बदलेगा. उत्तर बिहार से लोगों का सीधा जुड़ाव होगा। हसनपुर और सकरी के बीच कौराही और कुशेश्वर स्थान पर निर्माणाधीन कार्य पूरा होने के बाद हसनपुर बिठान के लोग दरभंगा से जुड़ जायेंगे. बिथान के बाढ़ क्षेत्र के लोगों को ट्रेन की सुविधा मिलेगी। विकास से लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।


रेल संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए अभी फॉलो करें Star Mithila News