Train Running Status: भारतीय रेल की तरफ से भारत गौरव पर्यटन ट्रेन चलायी जा रही है. यह ट्रेन 27 सितंबर को बिहार के कटिहार जिले से रवाना होगी. इस ट्रेन के जरिये देश के सात ज्योतिर्लिंग और शिरडी साई बाबा का दर्शन किया जा सकेगा. इसकी जानकारी को लेकर बिस्कोमान स्थित आइआरसीटीसी कार्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया. इसमें आइआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक राजेश कुमार ने जानकारी दी है. 


पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रेलवे की पहल


Download Now


भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत भारतीय रेलवे रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगभग 33 प्रतिशत रियायत प्रदान कर रहा है. इसके तहत अधिक से अधिक यात्री पर्यटन स्थल को देख सकें. वहीं राजेश कुमार ने बताया कि इससे पहले भी बिहार से दो भारत गौरव ट्रेन चल चुकी है. तीसरी जो ट्रेन 27 सितंबर को कटिहार से खुलेगी, जो की पूर्व मध्य रेलवे के पूर्णिया कोर्ट, मधेपुरा सहरसा, सुपौल, निर्मली, झंझारपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर जंक्शन होते हुए पटलिपुत्रा, आरा, बक्सर और पंडित दीनदायल उपाध्याय स्टेशन होते हुए गुजरेगी.




आइआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक ने कहा कि इस 12 दिन और 11 रात की यात्रा के खर्च और रहने की बात करें तो यह भारतीय रेल द्वारा संचालित भारत गौरव ट्रेन में दो श्रेणी रखी गयी है. बजट की बात करें तो जो लोग स्लीपर क्लास से यात्रा करना वालों को 19,980 प्रति व्यक्ति खर्च करना होगा. वहीं जो लोग तीन एसी में यात्रा करना चाहते हैं, उन्हें 31,850 प्रति व्यक्ति देने होंगे.

रेल संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए अभी फॉलो करें Star Mithila News