झंझारपुर : झंझारपुर लौकहा रेलखंड पर पिछले छः वर्षों से आमान परिवर्तन का कार्य चल रहा है जो छः साल बाद अब धरातल पर दिखना शुरू हो गया है। 42 किलोमीटर में तीन चरणों में कार्य पूरा कर लौकहा तक ट्रेन परिचालन को लेकर रेल महकमा सजग रूप से कार्य कर रही है। प्रथम चरण में झंझारपुर से महरैल (7 किमी) का कार्य पूर्ण कर 22 फरवरी 2023 को ही सीआरएस निरीक्षण पूरा हो चुका है जिसपर दरभंगा से महरैल के बीच ट्रेन चलाने को लेकर रेलवे बोर्ड में 2 जोड़ी ट्रेन का प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है। 

दिसम्बर में लौकहा पहुंचेगी ट्रेन : डीआरएम 

द्वितीय चरण में महरैल से खुटौना के बीच आमान परिवर्तन कार्य काफी जोरो से चल रहा है। जिसमे महरैल से चंदेश्वरस्थान हाल्ट तक ट्रेन पहली बार 17 जुलाई 2023 को पहुंची थी जिसके बाद क्षेत्र के लोगों के बीच धीरे धीरे उम्मीदें जगने लगी की अब कही इस रेलखंड पर ट्रेन परिचालन का सपना साकार होगा उसी कड़ी में चंदेश्वरस्थान हाल्ट से वाचस्पतिनगर (अंधराठाढ़ी) 18 अगस्त 2023 को पहली बार छः साल बाद ट्रेन लाइट इंजन का सफल ट्रायल किया गया और इसी के साथ लगभग झंझारपुर लौकहा रेलखंड पर 20 किमी तक आमान परिवर्तन का कार्य पूर्ण हुआ। महरैल में समस्तीपुर डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने पत्रकारों से बात चीत के दौरान कहा की तैयारी चल रही है दिसम्बर 2023 तक लौकहा तक मालगाड़ी पहुंच जाए रेलवे पूरी कोशिश कर रही है। 

रेल संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए WhatsApp चैनल से जुड़े 👉 Click करें

झंझारपुर लौकहा रेलखंड की विडियो YouTube पर जरूर देखें 👉 Subscribe Now

छः साल छः माह बाद बड़हरा पहुंची ट्रेन 

माननीय सांसद रामप्रीत मंडल और डीआरएम श्री विनय श्रीवास्तव के बीच हुई बात चीत के दौरान श्री मंडल ने कहा की इलेक्शन पूर्व खुटौना तक ट्रेन चले जिसपर डीआरएम विनय श्रीवास्तव का भी सकारात्मक रुख था इसी कड़ी में द्वितीय चरण में तेजी से आमान परिवर्तन का कार्य चल रहा है जहा छः साल छः माह बाद आज पहली बार 19 नवंबर 2023 को बड़हरा हाल्ट तक ट्रेन पहुंची है, अब इस माह के अंत में सरदार वल्लभ भाई पटेल हाल्ट, ट्रेन पहुंचाने की तैयारी की जा रही है, उम्मीद है दिसम्बर के अंतिम सप्ताह में खुटौना ट्रेन पहुंच जाएगी। 

पूर्ण होगा द्वितीय चरण का काम

ज्ञात हो महरैल से खुटौना तक (23 किमी) ट्रेन पहुंचने के बाद द्वितीय चरण का कार्य पूर्ण होगा। खुटौना से महरैल के बीच जनवरी 2024 में सीआरएस की उम्मीद है। खुटौना के बाद लौकहा तक तीसरे चरण में आमान परिवर्तन का कार्य किया जायेगा जिसका अंतिम लक्ष्य मार्च 2024 रखा गया है। 

खबरें और भी हैं...


रेल संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए WhatsApp चैनल से जुड़े 👉 Click करें