बिहार की राजधानी पटना से अब भगवान राम की नगरी अयोध्या जाना आसान हो गया है। रामलला के कपाट खुलने के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं. पिछले दिनों पटना से होकर अयोध्या तक तीन ट्रेनें गुजरती थीं. लेकिन अब वंदे भारत से रामनगरी तक जाना अपने आप में एक सुखद यात्रा होगी. इस बीच, स्पाइसजेट ने भी इसी महीने से सप्ताह में चार दिन अयोध्या के लिए उड़ान शुरू की है। चार बसें भी संचालित की जा रही हैं। लेकिन श्रद्धालुओं के सफर को आसान बनाने के लिए रेलवे ने अब वंदे भारत का तोहफा देने का फैसला किया है.

वंदे भारत से रामनगरी तक यात्रा कर सकेंगे

रेलवे ने श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए अगले महीने से इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। ट्रेन की दो रैक इसी माह पटना पहुंच जायेगी. ट्रेन के परिचालन के लिए सर्वे का काम भी पूरा हो चुका है. होली से पहले वंदे भारत मार्ग पर परिचालन शुरू होने की उम्मीद है।

यात्री दो घंटे पहले पहुंचेंगे

वंदे भारत से अयोध्या तक का सफर 10 घंटे की जगह 08 घंटे में पूरा होगा. वर्तमान में एक्सप्रेस ट्रेनें अयोध्या से पटना जंक्शन, आरा, डीडीयू और वाराणसी होते हुए लखनऊ स्टेशन तक 508 किमी की दूरी 10 घंटे में तय करती हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस पटना जंक्शन से आरा, बक्सर, डीडीयू, जौनपुर, अंबेडकर नगर, अयोध्या होते हुए लखनऊ तक जाएगी. दानापुर, डीडीयू और वाराणसी रेल मंडल रूट के लिए सर्वे का काम पहले ही पूरा हो चुका है.


दरअसल, वंदे भारत को अयोध्या के रास्ते पटना से लखनऊ के बीच चलाने की योजना है. रेलवे बोर्ड ने लखनऊ-पटना बंदे भारत एक्सप्रेस के लिए रेलवे कोच फैक्ट्री से रैक आवंटित कर दिया है। बोर्ड जल्द ही ट्रेन को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर सकता है.

वंदे भारत से अयोध्या जाने का इतना हो सकता है किराया!

वर्तमान में, पटना से अयोध्या का किराया सामान्य ट्रेन से 1,000 रुपये से 1,500 रुपये (श्रेणी के आधार पर), बस से 800 रुपये से 1,000 रुपये और हवाई जहाज से लगभग 3,000 रुपये है। रेलवे के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, वंदे भारत पर एक्जीक्यूटिव क्लास में यात्रा करने पर 2,500 रुपये से 2,800 रुपये के बीच खर्च हो सकता है। हालांकि, किराये पर अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है.

ये ट्रेनें पहले से ही चल रही हैं

वर्तमान में, यात्री पटना से अयोध्या तक यात्रा करने के लिए तीन ट्रेनों का उपयोग करते हैं। ट्रेन संख्या 13483 फरक्का एक्सप्रेस सुबह 4:55 बजे पटना से रवाना होती है और दोपहर 3:06 बजे अयोध्या पहुंचती है। यह सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को चलती है। दूसरी ट्रेन, नंबर 13237, पटना-कोटा एक्सप्रेस, सुबह 11:45 बजे पटना से निकलती है और शाम 7:42 बजे अयोध्या पहुंचती है। यह मंगलवार, शनिवार और रविवार को संचालित होता है।


तीसरी ट्रेन नंबर 12529 पाटलिपुत्र-लखनऊ जंक्शन एक्सप्रेस शाम 4.30 बजे पाटलिपुत्र से रवाना होगी और रात 11.50 बजे गोंडा पहुंचेगी. यहां से अयोध्या की दूरी मात्र 46 किमी है. यहां से आप बस, ऑटो या कैब से अयोध्या पहुंच सकते हैं।