VANDE BHARAT EXPRESS: साढ़े सात महीने से उदयपुर में लग्जरी ट्रेन वंदे भारत का संचालन हो रहा है, लेकिन इसका यात्रीभार नहीं बढ़ा है। ट्रेन को लेकर रेलवे की ओर से कई बड़ी बातें की गईं. सबसे बड़ी बात थी मंजिल तक जल्दी पहुंचना, जो धरातल पर सच साबित नहीं हुआ। लोगों का इस ट्रेन से मोह खत्म हो रहा है. उदयपुर-जयपुर-उदयपुर वंदे भारत ट्रेन सितंबर में शुरू हुई थी तब से ट्रेन में 50 से 60 फीसदी यात्रीभार बना हुआ है। किराया अधिक होने और गंतव्य तक पहुंचने में समय लगने के कारण यात्री इस ट्रेन से यात्रा करने में रुचि नहीं ले रहे हैं.

ट्रेन को अधिक समय लग रहा है

उदयपुर-जयपुर-उदयपुर वंदे भारत ट्रेन जयपुर आने-जाने वाली अन्य ट्रेनों की तुलना में केवल एक से डेढ़ घंटे पहले अपने गंतव्य तक पहुंच रही है, जबकि अगर इसका शेड्यूल सही ढंग से निर्धारित किया जाए तो यह अपने गंतव्य पर दो से ढाई घंटे पहले पहुंचती है। अन्य ट्रेनें पहुंच सकती हैं. उदयपुर से जयपुर के लिए वंदे भारत ट्रेन नंबर 20979 सुबह 7.50 बजे रवाना होती है। ट्रेन सुबह 9.25 बजे चित्तौड़गढ़ स्टेशन पहुंचती है. इसका मतलब है कि ट्रेन को 1 घंटा 35 मिनट का समय लगता है। इसी तरह वापसी में ट्रेन शाम 7.55 बजे चित्तौड़गढ़ स्टेशन से रवाना होती है और रात 10.08 बजे उदयपुर सिटी स्टेशन पहुंचती है। ऐसे में समान दूरी के लिए इस ट्रेन को 2 घंटे 13 मिनट का समय लग रहा है.

ट्रेन क्रॉसिंग के आसपास रुकती है

यात्रियों के मुताबिक, ट्रेन में प्रति टिकट 985 रुपये का खर्च आता है। अगर आप अपने साथ खाना लेकर जाते हैं तो टिकट की रकम बढ़कर 1,330 रुपये हो जाती है. ट्रेन तेज़ गति से दौड़ रही है, लेकिन दूसरी ट्रेनों को क्रॉसिंग देने के लिए उसे रास्ते में कई जगहों पर रोका जा रहा है। ट्रेन को उदयपुर से जयपुर के बीच छह से साढ़े छह घंटे का समय लग रहा है। यदि वंदे भारत के समय को क्रॉसिंग समय को ध्यान में रखते हुए बदल दिया जाए, तो ट्रेन निर्धारित समय से एक घंटे पहले अपने गंतव्य तक पहुंच सकती है।