दरभंगा: मिथिला होकर जल्द ही राजधानी सहित कई प्रीमियम ट्रेनों की परिचालन शुरू होने वाली है। रेल अधिकारियों की मानें तो इसको लेकर युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है। जिसमें लगभग कार्य पूर्ण हो चुका है।


दरअसल मिथिला के कोसी क्षेत्र के लोग कई लम्बें अर्सों से नई और सुपरफास्ट जैसी ट्रेनों की मांग कर रहें हैं जो अब तक पूरा नहीं हो सका है लेकिन दरभंगा फारबिसगंज नई रेल लाईन बनने के बाद कोसी होकर नई ट्रेन चलने का रास्ता साफ हो गया है। ज्ञात हो दरभंगा फारबिसगंज नई रेल लाईन बनने से जहां एक तरफ कटिहार होकर राजधानी एक्सप्रेस सहित कई अन्य ट्रेन दरभंगा होकर चल सकती है तो वहीं दूसरी तरफ अररिया - गलगलिया रेल लाईन का निर्मान काफी गति से चल रहा है। ललितग्राम एवं दरभंगा में इंजन रिवर्सल की समस्या के निदान के लिए नए बाई पास लाईन का निर्माण अंतिम चरण में है।

ललित ग्राम बाई पास का अधिकारियों ने लिया जायजा

ललितग्राम रेलवे स्टेशन के समीप गैरा नदी से छातापुर हाल्ट तक निर्माणाधीन नई बाईपास रेल लाइन का मंगलवार को रेलवे के मुख्य प्रशासनिक अधिकारियों ने औचक निरीक्षण किया. इस दौरान टीम ने युद्ध स्तर पर हो रहे कार्य की गहनता से जांच की. साथ ही संबंधित निर्माण कार्य एजेंसी को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये. जानकारी अनुसार जगह-जगह अतिक्रमण होने से लगभग दो महीना से निर्माण कार्य बाधित था. कार्य में अतिक्रमण से अवरुद्ध होने की सूचना के उपरांत रेलवे प्रमुख प्रशासनिक अधिकारियों ने कार्य का जायजा लिया. बाईपास रेलवे निर्माण के बीच में कुछ जगहों पर अतिक्रमण है. बताया कि अतिक्रमण को हटाने के लिए डीएम व स्टेट ऑथोरिटी को बोला गया है. भविष्य में राजधानी व सुपरफास्ट जैसे एक्सप्रेस ट्रेनों को इसी रुट होकर चलाये जाने की योजना है. कार्य को गुणवत्तापूर्ण करने के लिए एजेंसी को आवश्यक निर्देश दिया गया है. कार्य में तेजी लाने को कहा गया है.

दरभंगा में भी बन रहा नया बाईपास लाईन

दरभंगा के काकरघाटी स्टेशन से शीशो हॉल्ट के बीच नई बाई पास लाईन का निर्माण चल रहा है जिसमें दिल्ली मोड़ से करीब 1 किमी की दूरी पर एक नई हॉल्ट का निर्माण भी चल रहा है। दोनों तरफ से कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है, इस बाय पास लाईन को इस वर्ष के अन्त तक पूरा होने की उम्मीद है।

क्या होगा राजधानी एक्सप्रेस का नया मार्ग

जानकारी के मुताबिक न्यू जलपाईगुड़ी के बाद गलगलिया होकर ट्रेन अररिया के मार्ग से होते हुए फारबिसगंज पहुंचेगी जहां से ललितग्राम होकर झंझारपुर के रास्ते दरभंगा बाई पास लाईन से सीतामढ़ी होते हुए रक्सौल से गोरखपुर के रास्ते नई ट्रेनों के परिचालन की योजना है।