भोपाल-बैंगलोर अमृत भारत एक्सप्रेसः भारतीय रेलवे अधिकारियों ने पिछले साल अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें लॉन्च कीं, और अगले साल के मध्य तक, ऐसी अटकलें हैं कि एक नया अमृत भारत एक्सप्रेस भारत की दो प्रमुख राजधानी शहरों को जोड़ सकता है। एक नई भोपाल-बैंगलोर अमृत भारत एक्सप्रेस की योजना बनाई जा रही है और अगर सब कुछ ठीक रहा, तो बेंगलुरु और भोपाल में यात्री जल्द ही विशेष ट्रेन की सेवाओं का आनंद लेना शुरू कर सकते हैं।


भोपाल, पुणे और बेंगलुरु को कवर करने वाली ट्रेनों की लंबे समय से मांग रही है। वर्तमान में, हमसफ़र एक्सप्रेस यात्रियों के लिए एक समाधान है और रानी कमलापति से पुणे तक चलती है। अब, बैंगलोर के लिए एक नई अमृत भारत एक्सप्रेस सेवा की उम्मीद है। रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नई ट्रेन का उद्घाटन जुलाई में हो सकता है.

भोपाल-बैंगलोर अमृत भारत एक्सप्रेसरू रूट

भोपाल-बेंगलुरु अमृत भारत एक्सप्रेस का सटीक मार्ग अभी घोषित नहीं किया गया है, लेकिन इस ट्रेन के भोपाल, पुणे और बेंगलुरु को कवर करने की उम्मीद है। साथ ही संभावना है कि जुलाई में ट्रेन शुरू हो सकती है.

अमृत भारत एक्सप्रेस के बारे में

एलएचबी नॉन-एसी ट्रेन के रूप में वर्गीकृत अमृत भारत एक्सप्रेस की अधिकतम अनुमेय गति (एमपीएस) 130 किमी प्रति घंटा है। हालाँकि, अमृत भारत ट्रेनों की गति केवल तभी प्राप्त की जा सकती है जब मार्ग खंड 130 किमी/घंटा फिटनेस मानदंड को पूरा करते हैं, जिसका अर्थ है कि ट्रेनें सामान्य दिन-प्रतिदिन के घंटों के दौरान एमपीएस के साथ नहीं चलेंगी। यह ध्यान में रखते हुए कि वर्तमान में कई भारतीय रेलवे ट्रैक एमपीएस मानकों को पूरा नहीं करते हैं, अमृत भारत ट्रेन ज्यादातर मार्ग के विभिन्न हिस्सों पर 100 से 110 किमी/घंटा तक कम एमपीएस पर चलेगी।

अमृत भारत एक्सप्रेस सुविधाएं उपलब्ध

नई अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन दो अलग-अलग श्रेणियों की सेवा प्रदान करती है, जिनमें से प्रत्येक की अलग-अलग विशेषताएं हैं। विशेष रूप से, अमृत भारत एक्सप्रेस के गैर-एसी कोचों में एयर कंडीशनिंग, ऑन-बोर्ड कैटरिंग या स्वचालित दरवाजे नहीं हैं, लेकिन उनमें सीलबंद गैंगवे हैं। इसके अलावा, अमृत भारत एक्सप्रेस में सीसीटीवी कैमरे सहित सुरक्षा सुविधाएँ हैं।

इसके विपरीत, अमृत भारत एक्सप्रेस के एसी कोचों में एयर कंडीशनिंग, ऑन-बोर्ड खानपान, स्वचालित दरवाजे और सीलबंद गैंगवे सहित कई तरह की सुविधाएं हैं। अमृत भारत एक्सप्रेस में सीसीटीवी कैमरे, स्मोक अलार्म, विद्युत अग्नि सुरक्षा प्रणाली, केंद्रीकृत कोच निगरानी प्रणाली, यात्री आवाज संचार और आपदा प्रबंधन रोशनी सहित सुरक्षा सुविधाएं भी हैं।

दोनों श्रेणियों में इलेक्ट्रिक आउटलेट, बायो-वैक्यूम शौचालय, सेंसर-आधारित पानी के नल और यात्री सूचना प्रणाली उपलब्ध हैं। हालाँकि, एसी कोच अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान करते हैं जैसे रिक्लाइनिंग सीटें, रीडिंग लाइट, फ़ुट-रेस्ट, ऑनबोर्ड वाई-फाई, मनोरंजन प्रणाली और गंध नियंत्रण प्रणाली।