जयनगर (मधुबनी). नेपाल के जनकपुर और भारत के अयोध्या और नई दिल्ली के बीच जल्द ही एक नई ट्रेन संचालित की जाएगी। काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने पत्र को मंजूरी देकर दिल्ली भेज दिया है.


नेपाल रेलवे के महाप्रबंधक निरंजन झा ने कहा कि जनकपुर से अयोध्या होते हुए नई दिल्ली तक ट्रेन चलाने का प्रस्ताव नेपाल में भारतीय राजदूत को भेजा गया है। इस पर सहमति बन गयी है. दोनों देशों के अधिकारियों के बीच कुछ बैठकों के बाद आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

टिकट बुकिंग पर अभी फैसला नहीं हुआ है

महाप्रबंधक ने कहा कि जनकपुर से अयोध्या तक ट्रेन का रखरखाव और ट्रेन का रैक भारत से होगा या नेपाल से, यह अभी तय नहीं हो सका है. जनकपुर से अयोध्या और दिल्ली की यात्रा के लिए यात्रियों की टिकट बुकिंग और अन्य मुद्दों को नेपाल और भारत के अधिकारियों के बीच बैठक के बाद अंतिम रूप दिया जाएगा।

नई दिल्ली ने जनकपुर से अयोध्या तक ट्रेन के विस्तार की मांग की है। फिलहाल जनकपुर से अयोध्या के बीच साप्ताहिक ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव है. हालाँकि, नेपाल के नागरिकों के लिए भारत के धार्मिक स्थलों की यात्रा की सुविधा के लिए जनकपुर से अयोध्या होते हुए नई दिल्ली तक सप्ताह में दो दिन की मांग की जाएगी।

रेल यात्रियों को लाभ पहुंचाने के लिए यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन संचालित होगी। नेपाल के लोग अयोध्या में रामलला के दर्शन कर सकेंगे. इससे भारत और नेपाल के बीच बहू-बेटी का रिश्ता और मजबूत होगा।

भारत और नेपाल के बीच प्रमुख रेलवे लाइन का परिचालन 2 अप्रैल, 2022 को नई दिल्ली में भारत और नेपाल के प्रधानमंत्रियों द्वारा वर्चुअल हरी झंडी दिखाकर शुरू किया गया था। तब से, एक जोड़ी नेपाली ट्रेनें जयनगर, जनकपुर और कुर्था तक चल रही हैं।