NATION: कानपुर के सेंट्रल स्टेशन से बिठूर (ब्रह्मावर्त स्टेशन) के बीच 20 साल बाद दोबारा चली मेमू खाली दौड़ रही है। इस साल 6 जनवरी को यह ट्रेन गाजे-बाजे के साथ शुरू हुई थी लेकिन यात्री लोड नगण्य है। ट्रेन चलने के पहले दिन ही महज पांच यात्रियों के साथ विधायक अभिजीत सिंह सांगा ने टिकट लेकर सफर किया था। आज हाल यह है कि इस महीने 12 दिन कानपुर से बिठूर का एक भी टिकट नहीं बिका और बिठूर से कानपुर का टिकट पिछले 13 दिन में एक भी नहीं बिका। यात्रियों के मुंह मोड़ने की वजह ट्रेन नहीं, बल्कि इसका शेड्यूल है।
कानपुर से बिठूर के लिए ट्रेन चलाने की मांग संसद में उठी थी। सांसद देवेन्द्र सिंह भोले और सत्यदेव पचौरी ने रेल मंत्री से ट्रेन दोबारा चलाने की मांग थी। इस प्रस्ताव को न केवल स्वीकार किया गया बल्कि खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसका उद्घाटन किया। शुरुआती दिनों में कानपुर से बिठूर औसतन दो-तीन यात्री रोज आते-जाते थे। अब तो हफ्ते-हफ्ते भर टिकट की बोहनी तक नहीं होती। इस महीने एक से 22 जुलाई के बीच 12 दिन एक भी टिकट कानपुर सेंट्रल से ब्रह्मावर्त का नहीं जारी हुआ। इतना ही नहीं, कानपुर से बिठूर के बीच स्थित अनवरगंज, रावतपुर स्टेशनों का भी टिकट नहीं बिका। कानपुर से कल्याणपुर के लिए केवल चार टिकट जारी हुए।
कमाई 1000, खर्च 10 लाख
ट्रेन से बेरुखी की सबसे बड़ी वजह इसकी टाइमिंग बताई जा रही है। अगर समय में बदलाव कर दिया जाए तो अच्छी खासी संख्या में यात्री मिल सकते हैं। इस ट्रेन में तीन का परिचालन स्टाफ, स्टेशनों का स्टाफ, ट्रैक मैन, गैंगमैन और ब्रह्मावर्त स्टेशन स्टाफ आदि की लंबी चौड़ी टीम है। अकेले इनके वेतन पर ही छह लाख रुपये महीने का खर्च है। इसके अलावा करीब 4 लाख रुपये महीने के अन्य खर्च हैं। यानी इस ट्रेन को चलाने का न्यूनतम खर्च 10 लाख रुपये महीना है। इसके उलट कमाई न के बराबर है। इस महीने कुल 1000 रुपये के टिकट बिके हैं। इस हफ्ते की बात करें तो 300 रुपये की कमाई सेंट्रल को इस ट्रेन से हुई है। शुक्रवार को ट्रेन को चार चक्करों में केवल 9 यात्री मिले जबकि ट्रेन की यात्री क्षमता 1500 से ज्यादा की है।
कोच की संख्या के बराबर भी यात्री नहीं
इस मेमू में 12 डिब्बे हैं। दिलचस्प बात यह है कि रोज इस ट्रेन के डिब्बों की संख्या के बराबर भी यात्री यात्रा नहीं करते। इतनी लंबी ट्रेन में कभी दो तो कभी सात तो कभी एक भी यात्री सफर नहीं करता है।
ये है ट्रेन का शेड्यूल
-कानपुर सेंट्रल से बिठूर को चलती है सुबह 9:10 बजे और दोपहर 14:30 बजे
-बिठूर से कानपुर के लिए चलती है सुबह 10:45 और शाम 17:05 बजे
-कानपुर से बिठूर जाने में 65 मिनट तो बिठूर से आने में 75 मिनट लगते हैं
-यात्रियों की मांग है कि यह ट्रेन कानपुर से सुबह 7 और शाम 5 बजे चले
-वापसी में यह ट्रेन बिठूर से सुबह आठ और शाम को छह बजे चलाई जाए
लोकमान्य तिलक से आजमगढ़ एक्सप्रेस को चालू करिए रेलवे से अनुरोध है आपका टिकट बिक्री होगा
ReplyDeleteLtt se shahgunj root se aazamgarh chalu karo pls
DeleteIslampur se patan ke liye ek or trin chalana chahiye joki day 10baje se time uska hona chahiye kyuki 6 baje ke baad fir 3 baje trin milata hai
DeleteDehradun se mau ka liya bhi train start kar ke dhakiye ek baar
DeleteJo train dehradun se grhokpur jati h usi ko thoda or aage tak bhada do
Ddn-gkp-mau
Indore se gorakhpur chalo kare
ReplyDeleteAmbikapur se ayodhya k liye ek train chalu kro
ReplyDeleteNew Delhi se bandikui demo chalai jaye
ReplyDeleteNew Delhi se Jaipur demo
DeleteMehndipur balaji or alwer yatriyon ko kafi suwidha ho jayegi.
DeleteSamdadi bhiladi line par bikaner se vishakapatnam vaya Vijayawada train shuru kare
DeleteLucknow to bithur chlaya jay
DeleteBareilly to Kanpur train required
ReplyDeleteRishikesh se gorakhpur ke ley train chalai jaye
ReplyDeleteSambhal se DELHI KO train bhi Chalo
Deleteकृपया लखनऊ से प्रयागराज वाया अमेठी प्रतापगढ़ चलाई जाये।
ReplyDeleteJarur
Deleteखाटूश्याम एक्सप्रेस चलाई जाए
ReplyDeleteSaharanpur to Lucknow chalyi jay achchhi kamala hogi phle chalti thi
ReplyDeleteSaharanpur s 8:15 am fir is ko band kr diya gya
Siwan Bihar se Dehradun ke liye train chalaiye yatri bahut milenge
ReplyDeleteBangalore se chhapra ke liye train chlaye
ReplyDelete12542 train kyon band hai
ReplyDeleteBareilly se jabalpur k liye train restart ki jaye
ReplyDeleteUp balrampur se kishnganj bhiar tak koi tarin cahlany
ReplyDeleteUttrakhand me kashipur se Dhampur link railway ka kam jald suru karay,
ReplyDeleteसुल्तानपुर से लखनऊ लोकल चलायें जब की अभी सुल्तानपुर से उतरहटिया तक चलती है उससे कोई फायदा नहीं है लखनऊ तक ले जायें
ReplyDeleteThe railways needed to identify loss making routes and trains and take corrective actions ASAP.
ReplyDeleteअकबरपुर (अंबेडकरनगर) से मुंबई सेंट्रल के लिए चलाई जाए वाया प्रयागराज
ReplyDeleteSaket express ko weekly chalaya jay Bahu rush hota hai
ReplyDeleteDaily chalaya jay
DeleteSawal madhopur se मथुरा तक बंद पड़ी सवारी गाड़ी ko shuru करवाय जाये
ReplyDeleteKanpur se 7.00- 8.00 am par Prayagraj jn ke liye train honi chahiye jo 9.30-10.30 am par pahunch jaye
ReplyDeleteBasti Secunderabad ke liye train daily chalaye jaye
ReplyDeleteHyderabad to gorakhpur hate do din chalu kare
ReplyDelete12304 jo hwh se Sri Ganganagar chalne wali thi, wo train avi tk nhi chali h, kripiya jaldi se chalane ki kosis kijiye
ReplyDeleteकानपुर टू लखनऊ
ReplyDeleteपहले किधर आप फिर स्टार्ट की जाए
बादशाह नगर से उसका बाज़ार केलिए इन्टरसिटी का स्टाप शुरू कर दिया जाना चाहिए
ReplyDeleteentrctikastopphlaythawhastopdijiy ati kirpa.hogi
DeleteKanpur se balamau chalne wali train subah 9:00 baje tak balamau pahunch jaaye aur sham ko 4:00 baje balamau se chale Kanpur ke liye
ReplyDeleteAmritsar Ferozepur Railway project sanctioned but is still in limbo , this route will shorten Amritsar Bombay distance, will be profitable as travelling public will be happy to travel to Bhatinda, Rajasthan & Ferozepur Railway Minister will look into Public demand
ReplyDeleteKanpur to.raibareli.passangar.cjalu.kare
ReplyDeleteDelhi Junction se moradabad k liye pasasnger ko chlaya jay
ReplyDeleteछिंदवाड़ा ललित पुर रेल मार्ग का निरीक्षण किया जा चुका है लेकिन काम शुरू नहीं हुआ है यदि यह रेल मार्ग शुरू होता है तो पूरे बुंदेलखंड की तस्वीर बदल जाएगी यही तो दुर्भाग्य है इस देश का जहां जिस चीज की जरूरत है वहां वह काम होता नहीं है ना मंत्री सुनते हैं ना संतरी क्या सरकार में बैठे लोग बहरे और गूंगे हैं इस रेल लाइन की मांग सन 80 से की जा रही है लेकिन अभी तक बुंदेलखंड के लिए रेल विभाग द्वारा और किसी भी सरकार द्वारा कुछ नहीं दिया गया है।
ReplyDeleteJaipur se mathura rhaut par trai jayada start kre
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