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NATION: कानपुर के सेंट्रल स्टेशन से बिठूर (ब्रह्मावर्त स्टेशन) के बीच 20 साल बाद दोबारा चली मेमू खाली दौड़ रही है। इस साल 6 जनवरी को यह ट्रेन गाजे-बाजे के साथ शुरू हुई थी लेकिन यात्री लोड नगण्य है। ट्रेन चलने के पहले दिन ही महज पांच यात्रियों के साथ विधायक अभिजीत सिंह सांगा ने टिकट लेकर सफर किया था। आज हाल यह है कि इस महीने 12 दिन कानपुर से बिठूर का एक भी टिकट नहीं बिका और बिठूर से कानपुर का टिकट पिछले 13 दिन में एक भी नहीं बिका। यात्रियों के मुंह मोड़ने की वजह ट्रेन नहीं, बल्कि इसका शेड्यूल है।
कानपुर से बिठूर के लिए ट्रेन चलाने की मांग संसद में उठी थी। सांसद देवेन्द्र सिंह भोले और सत्यदेव पचौरी ने रेल मंत्री से ट्रेन दोबारा चलाने की मांग थी। इस प्रस्ताव को न केवल स्वीकार किया गया बल्कि खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसका उद्घाटन किया। शुरुआती दिनों में कानपुर से बिठूर औसतन दो-तीन यात्री रोज आते-जाते थे। अब तो हफ्ते-हफ्ते भर टिकट की बोहनी तक नहीं होती। इस महीने एक से 22 जुलाई के बीच 12 दिन एक भी टिकट कानपुर सेंट्रल से ब्रह्मावर्त का नहीं जारी हुआ। इतना ही नहीं, कानपुर से बिठूर के बीच स्थित अनवरगंज, रावतपुर स्टेशनों का भी टिकट नहीं बिका। कानपुर से कल्याणपुर के लिए केवल चार टिकट जारी हुए।
कमाई 1000, खर्च 10 लाख
ट्रेन से बेरुखी की सबसे बड़ी वजह इसकी टाइमिंग बताई जा रही है। अगर समय में बदलाव कर दिया जाए तो अच्छी खासी संख्या में यात्री मिल सकते हैं। इस ट्रेन में तीन का परिचालन स्टाफ, स्टेशनों का स्टाफ, ट्रैक मैन, गैंगमैन और ब्रह्मावर्त स्टेशन स्टाफ आदि की लंबी चौड़ी टीम है। अकेले इनके वेतन पर ही छह लाख रुपये महीने का खर्च है। इसके अलावा करीब 4 लाख रुपये महीने के अन्य खर्च हैं। यानी इस ट्रेन को चलाने का न्यूनतम खर्च 10 लाख रुपये महीना है। इसके उलट कमाई न के बराबर है। इस महीने कुल 1000 रुपये के टिकट बिके हैं। इस हफ्ते की बात करें तो 300 रुपये की कमाई सेंट्रल को इस ट्रेन से हुई है। शुक्रवार को ट्रेन को चार चक्करों में केवल 9 यात्री मिले जबकि ट्रेन की यात्री क्षमता 1500 से ज्यादा की है।
कोच की संख्या के बराबर भी यात्री नहीं
इस मेमू में 12 डिब्बे हैं। दिलचस्प बात यह है कि रोज इस ट्रेन के डिब्बों की संख्या के बराबर भी यात्री यात्रा नहीं करते। इतनी लंबी ट्रेन में कभी दो तो कभी सात तो कभी एक भी यात्री सफर नहीं करता है।
ये है ट्रेन का शेड्यूल
-कानपुर सेंट्रल से बिठूर को चलती है सुबह 9:10 बजे और दोपहर 14:30 बजे
-बिठूर से कानपुर के लिए चलती है सुबह 10:45 और शाम 17:05 बजे
-कानपुर से बिठूर जाने में 65 मिनट तो बिठूर से आने में 75 मिनट लगते हैं
-यात्रियों की मांग है कि यह ट्रेन कानपुर से सुबह 7 और शाम 5 बजे चले
-वापसी में यह ट्रेन बिठूर से सुबह आठ और शाम को छह बजे चलाई जाए
लोकमान्य तिलक से आजमगढ़ एक्सप्रेस को चालू करिए रेलवे से अनुरोध है आपका टिकट बिक्री होगा
जवाब देंहटाएंLtt se shahgunj root se aazamgarh chalu karo pls
हटाएंIslampur se patan ke liye ek or trin chalana chahiye joki day 10baje se time uska hona chahiye kyuki 6 baje ke baad fir 3 baje trin milata hai
हटाएंDehradun se mau ka liya bhi train start kar ke dhakiye ek baar
हटाएंJo train dehradun se grhokpur jati h usi ko thoda or aage tak bhada do
Ddn-gkp-mau
Indore se gorakhpur chalo kare
जवाब देंहटाएंAmbikapur se ayodhya k liye ek train chalu kro
जवाब देंहटाएंNew Delhi se bandikui demo chalai jaye
जवाब देंहटाएंNew Delhi se Jaipur demo
हटाएंMehndipur balaji or alwer yatriyon ko kafi suwidha ho jayegi.
हटाएंSamdadi bhiladi line par bikaner se vishakapatnam vaya Vijayawada train shuru kare
हटाएंLucknow to bithur chlaya jay
हटाएंBareilly to Kanpur train required
जवाब देंहटाएंRishikesh se gorakhpur ke ley train chalai jaye
जवाब देंहटाएंSambhal se DELHI KO train bhi Chalo
हटाएंकृपया लखनऊ से प्रयागराज वाया अमेठी प्रतापगढ़ चलाई जाये।
जवाब देंहटाएंJarur
हटाएंखाटूश्याम एक्सप्रेस चलाई जाए
जवाब देंहटाएंSaharanpur to Lucknow chalyi jay achchhi kamala hogi phle chalti thi
जवाब देंहटाएंSaharanpur s 8:15 am fir is ko band kr diya gya
Siwan Bihar se Dehradun ke liye train chalaiye yatri bahut milenge
जवाब देंहटाएंBangalore se chhapra ke liye train chlaye
जवाब देंहटाएं12542 train kyon band hai
जवाब देंहटाएंBareilly se jabalpur k liye train restart ki jaye
जवाब देंहटाएंUp balrampur se kishnganj bhiar tak koi tarin cahlany
जवाब देंहटाएंUttrakhand me kashipur se Dhampur link railway ka kam jald suru karay,
जवाब देंहटाएंसुल्तानपुर से लखनऊ लोकल चलायें जब की अभी सुल्तानपुर से उतरहटिया तक चलती है उससे कोई फायदा नहीं है लखनऊ तक ले जायें
जवाब देंहटाएंThe railways needed to identify loss making routes and trains and take corrective actions ASAP.
जवाब देंहटाएंअकबरपुर (अंबेडकरनगर) से मुंबई सेंट्रल के लिए चलाई जाए वाया प्रयागराज
जवाब देंहटाएंSaket express ko weekly chalaya jay Bahu rush hota hai
जवाब देंहटाएंDaily chalaya jay
हटाएंSawal madhopur se मथुरा तक बंद पड़ी सवारी गाड़ी ko shuru करवाय जाये
जवाब देंहटाएंKanpur se 7.00- 8.00 am par Prayagraj jn ke liye train honi chahiye jo 9.30-10.30 am par pahunch jaye
जवाब देंहटाएंBasti Secunderabad ke liye train daily chalaye jaye
जवाब देंहटाएंHyderabad to gorakhpur hate do din chalu kare
जवाब देंहटाएं12304 jo hwh se Sri Ganganagar chalne wali thi, wo train avi tk nhi chali h, kripiya jaldi se chalane ki kosis kijiye
जवाब देंहटाएंकानपुर टू लखनऊ
जवाब देंहटाएंपहले किधर आप फिर स्टार्ट की जाए
बादशाह नगर से उसका बाज़ार केलिए इन्टरसिटी का स्टाप शुरू कर दिया जाना चाहिए
जवाब देंहटाएंentrctikastopphlaythawhastopdijiy ati kirpa.hogi
हटाएंKanpur se balamau chalne wali train subah 9:00 baje tak balamau pahunch jaaye aur sham ko 4:00 baje balamau se chale Kanpur ke liye
जवाब देंहटाएंAmritsar Ferozepur Railway project sanctioned but is still in limbo , this route will shorten Amritsar Bombay distance, will be profitable as travelling public will be happy to travel to Bhatinda, Rajasthan & Ferozepur Railway Minister will look into Public demand
जवाब देंहटाएंKanpur to.raibareli.passangar.cjalu.kare
जवाब देंहटाएंDelhi Junction se moradabad k liye pasasnger ko chlaya jay
जवाब देंहटाएंछिंदवाड़ा ललित पुर रेल मार्ग का निरीक्षण किया जा चुका है लेकिन काम शुरू नहीं हुआ है यदि यह रेल मार्ग शुरू होता है तो पूरे बुंदेलखंड की तस्वीर बदल जाएगी यही तो दुर्भाग्य है इस देश का जहां जिस चीज की जरूरत है वहां वह काम होता नहीं है ना मंत्री सुनते हैं ना संतरी क्या सरकार में बैठे लोग बहरे और गूंगे हैं इस रेल लाइन की मांग सन 80 से की जा रही है लेकिन अभी तक बुंदेलखंड के लिए रेल विभाग द्वारा और किसी भी सरकार द्वारा कुछ नहीं दिया गया है।
जवाब देंहटाएंJaipur se mathura rhaut par trai jayada start kre
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