KANPUR: देश की सबसे फ्लॉप ट्रेन का नाम अगर पूछा जाए तो शायद बता न सकें। उस पर तीन कोच की एक ट्रेन में रोज की औसत यात्री संख्या सिर्फ तीन है। ताज्जुब होगा। पर रेलवे के आंकड़ों के अनुसार, कानपुर सेंट्रल से बिठूर (ब्रह्मावर्त) के लिए चलाई गई ट्रेन देश की सबसे फ्लॉप ट्रेन है।


6 जनवरी को दोबारा हुआ संचालन

रेलवे के अनुसार, श्री ब्रह्मावर्त बिठूर जनकल्याण समिति के लगातार मांग के बाद 17 साल बाद रानी लक्ष्मीबाई की कर्मभूमि रहे पर्यटक स्थल बिठूर से कानपुर तक 6 जनवरी 2022 से दोबारा ट्रेन का संचालन शुरू किया गया। देश में यह अनोखी ट्रेन है जो सिर्फ तीन सवारी लेकर सफर करा रही है।

Also Read: 39 साल से नहीं बिका एक भी टिकट, लोग आज भी करते ट्रेन का इंतजार है, पढ़ें अद्भुत कहानी

ट्रेन में तीन कोच

इस ट्रेन में तीन कोच हैं, जिसमें प्रतिदिन की औसत यात्री संख्या सिर्फ तीन है। तीन डिब्बों वाली यह मेमू 24 घंटे में सेंट्रल से दो बार बिठूर और दो बार कानपुर वापस आती है। जानकर हैरत होगी कि, इस ट्रेन के लिए कई दिनों तक कानपुर से बिठूर के लिए एक भी टिकट जारी नहीं बिका।

सिर्फ छह यात्रियों ने किया सफर

पिछले एक सप्ताह में तो कानपुर और अनवरगंज से केवल छह यात्रियों ने बिठूर तक का सफर किया, जबकि बिठूर से दो लोग ही कानपुर आए। रेलवे के रिकॉर्ड के अनुसार, कानपुर से ब्रह्मावर्त तक रेलवे ट्रैक वर्ष 1880 में बिछाया गया था।

हम मिथिला सहित पूरे भारत वर्ष की विकास की नई गाथा आपके समक्ष रखने की कोशिश करते है। Star Mithila News ls Whatsaap पर जुड़ने के लिए Click करें। || Star Mithila News

समय परिवर्तन की मांग

श्री ब्रह्मावर्त बिठूर जनकल्याण समिति ने पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम को भेजे पत्र में कहाकि, कानपुर से यह ट्रेन सुबह और शाम पांच-पांच बजे चले तो यात्री संख्या बढ़ेगी और रेलवे की आमदनी में भी वृद्धि होगी। पीआरओ अमित सिंह ने बताया कि, ट्रेन का मकसद बिठूर को पर्यटन से जोड़ना है। आने वाले दिनों में यात्री संख्या बढ़ेगी।