मुजफ्फरपुर जंक्शन से चलने वाली करीब दो दर्जन ट्रेनों का समय जुलाई से बदल जायेगा जिनमें अधिकतर लंबी दूरी की ट्रेनें शामिल हैं। 5 मिनट से लेकर 22 मिनट तक का बदलाव संभव है।


ट्रेनों का नया शेड्यूल जुलाई से लागू करने की तैयारी है रेलवे बोर्ड के साथ जोनल और मंडल स्तर के अधिकारी ट्रेनों की टाइमिंग का आकलन करने में लगे हुए हैं। परिचालन समय सारिणी का मूल्यांकन मई के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद रेलवे जोनल टाइम टेबल पर अपनी रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को भेजेगा, जिस पर अंतिम मुहर लगेगी।


मुजफ्फरपुर जंक्शन से खुलने और गुजरने वाली करीब दो दर्जन ट्रेनों के शेड्यूल में बदलाव होने की संभावना है. इसमें सप्तक्रांति, वैशाली सुपरफास्ट, बाघ एक्सप्रेस और बिहार संपर्कक्रांति क्लोन समेत दो दर्जन ट्रेनें हैं। इनका समय पांच मिनट से लेकर 22 मिनट तक रहने की संभावना है. जोनल स्तर के ऑपरेटिंग विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि ट्रेन शेड्यूल में बदलाव जुलाई से होगा। पिछले साल अक्टूबर में ट्रेनों के परिचालन समय में बदलाव किया गया था.

लंबी दूरी की ट्रेनों के समय में बदलाव को लेकर मंडल में कवायद शुरू हो गई है। मंडल स्तर से जोनों में शेड्यूल में बदलाव का प्रस्ताव दिया जाएगा। फिर सभी बोर्ड से समन्वय कर इसे रेलवे बोर्ड को भेजा जाएगा। रेलवे अधिकारी ने कहा कि जुलाई में समय परिवर्तन से पता चलता है कि कौन सी ट्रेनें देरी से चल रही हैं। इसका कारण क्या है? इन बिंदुओं पर जोनल हेड के साथ बैठक की जाती है. फिर देरी से चलने वाली ट्रेनों का समय ठीक किया जाता है. कुछ ट्रेनें ऐसी भी हैं जिन्हें तय समय से ज्यादा समय दिया गया है. इसे भी ठीक किया जाएगा.