भागलपुर। भागलपुर से हावड़ा के बीच वंदे मेट्रो ट्रेन चलेगी। आठ कोच वाली यह ट्रेन भागलपुर और हावड़ा से सप्ताह में छह दिन ही चलेगी। भागलपुर से बुधवार और हावड़ा से मंगलवार को नहीं चलेगी। वंदे मेट्रो के परिचालन की समय-सारिणी भी जारी कर दी गई है।


यह ट्रेन भागलपुर से सुबह 6:15 बजे चलेगी और 7:28 बजे यह साहिबगंज स्टेशन व 8:15 पर बड़हरवा पहुंच जाएगी। दो मिनट रुकने के बाद यह ट्रेन बड़हरवा से खुलने के बाद अजीमगंज, कटवा, नवद्वीप धाम होते हुए दोपहर के 1:45 बजे हावड़ा पहुंच जाएगी। 


वहीं, हावड़ा से यह ट्रेन दोपहर 2:45 बजे चलेगी और 9:55 बजे रात को भागलपुर पहुंचेगी। 439.57 किलोमीटर का सफर 7:30 घंटे में तय करेगी। इस ट्रेन में स्लीपर की व्यवस्था नहीं होगी, बल्कि चेयरकार कोच रहेगा।

लोकसभा चुनाव के बाद परिचालन तिथि की घोषणा

लोकसभा चुनाव संपन्न होने और नई सरकार बनने के बाद इस ट्रेन के परिचालन तिथि की घोषणा करने की उम्मीद है। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार साहिबगंज-भागलपुर-जमालपुर-किऊल रेलखंड पर वंदे भारत ट्रेन भी चलेगी। वंदे भारत के साथ भागलपुर-हावड़ा के अलावा दो और वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों का भी परिचालन होगा। इसके लिए रेलवे बोर्ड से रिपोर्ट मांगी गई थी।

इन स्टेशनों से भी चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन

पूर्व रेलवे के मुख्यालय से रेलवे बोर्ड को परिचालन संबंधित रिपोर्ट भेज दी गई है। इसके साथ ही भागलपुर होकर जमालपुर से मालदा, भागलपुर-हावड़ा और भागलपुर-देवघर के बीच तीन वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का परिचालन होगा। मालदा रेल मंडल अंतर्गत रेलवे ट्रैक पूरी तरह से दुरुस्त है।

मालदा-साहिबगंज-भागलपुर-किऊल रेलखंड पर ट्रेनों की अधिकमत गति प्रति घंटे 110-130 किलोमीटर है। मालदा रेल मंडल के कई स्टेशनों को नया लुक दिया जा रहा है। स्टेशनों के आधुनिकीकरण के साथ ही यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी करना पहली प्राथमिकता है।