SAHARSA : रेलवे प्रशासन भले ही स्टेशन व ट्रेनों की साफ-सफाई को बेहतर करने का दावा करता है, लेकिन सच्चाई इससे उलट ही दिखाई देती है। गरीब रथ से लेकर राजधानी एक्सप्रेस तक में सफर करने वाले यात्री कोच में फैली गंदगी से परेशान हैं। गंदगी परेशान होकर यात्री रेल मदद एप पर शिकायत कर रहे हैं। बीते दिसंबर में ही सहरसा-अमृतसर गरीब रथ में गंदगी की सबसे अधिक 81 शिकायतें मिलीं हैं। 

सहरसा-अमृतसर गरीब रथ के कोच में रहती है ज्यादा गंदगी

पंजाब से बिहार को जोड़ने वाली इस महत्वपूर्ण ट्रेन की सफाई व सुविधाओं को लेकर अक्सर प्रश्न खड़े होते हैं। इसकी गिनती देश की सबसे खराब सुविधाओं वाली ट्रेन में होती है। वहीं, सहरसा-अमृतसर गरीब रथ के अलावा डिब्रुगढ़ राजधानी में गंदगी की 35 शिकायतें दर्ज करवाई गईं हैं। गंदगी की सबसे अधिक शिकायतें पूर्वी भारत की ओर जाने वाली ट्रेनों में हैं। दस गंदी ट्रेनों की सूची में सात ट्रेन देश के विभिन्न हिस्सों को पूर्वी उत्तर पूर्वी भारत के राज्यों को जोड़ती हैं।

डिब्रुगढ़ राजधानी भी सबसे ज्यादा गंदी दस ट्रेनों में शामिल

लोग राजधानी एक्सप्रेस में ज्यादा किराया देकर यात्रा करते हैं। उन्हें उम्मीद रहती है कि अन्य ट्रेनों की तुलना में उन्हें यात्रा के दौरान बेहतर सुविधाएं मिलेगी। लेकिन, नई दिल्ली से डिब्रुगढ़ के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में उन्हें निराशा होती है। साफ-सफाई से यात्री नाखुश हैं। उत्तर रेलवे की दस सबसे ज्यादा गंदी ट्रेनों में यह भी शामिल है। सिर्फ पिछले वर्ष दिसंबर माह में इस ट्रेन के 71 यात्रियों ने रेल मदद एप पर अपनी शिकायत दर्ज कराई है। इनमें से 35 साफ-सफाई को लेकर थीं।