सहरसा । बरौनी-अहमदाबाद एक्सप्रेस को सहरसा तक बढ़ाने के लिए दानापुर मंडल ने जोन को प्रस्ताव भेजा है. सोनपुर मंडल के बरौनी स्टेशन से अहमदाबाद तक ट्रेन के विस्तार को मंजूरी मिलने पर बड़ी आबादी को फायदा होगा.

कोसी क्षेत्र के अलावा मानसी और खगड़िया जिले के लोगों को फायदा होगा। सहरसा, सुपौल और मधेपुरा जैसे जिलों के लिए सहरसा से अहमदाबाद जाने वाली यह पहली ट्रेन होगी, जो भोपाल, प्रयागराज और भोपाल में रुकेगी। हालांकि सोनपुर मंडल द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को हाजीपुर अंचल से स्वीकृति मिलने पर एक और चरण पार करना होगा।



  • सोनपुर मंडल द्वारा भेजा गया प्रस्ताव स्वीकृति के इंतजार में
  • मंजूरी मिली तो भोपाल-अहमदाबाद के लिए पहली ट्रेन मिलेगी



जोन से प्रस्ताव रेलवे बोर्ड के पास जाएगा और वहां से मंजूरी मिलने के बाद ही ट्रेन को सहरसा तक बढ़ाने का रास्ता साफ होगा। प्रभात शरण के एक आरटीआई आवेदन के जवाब में सोनपुर मंडल के एओएम ने बताया है कि बरौनी-अहमदाबाद ट्रेन को सहरसा तक बढ़ाने के लिए हाजीपुर जोन को प्रस्ताव भेजा गया है. वर्तमान में, ट्रेन बरौनी से समस्तीपुर के रास्ते शुरू होती है और पंडित दीनदयाल, प्रयागराज, रानी कमलापति (भोपाल), खजुराहो और सूरत जैसे महत्वपूर्ण स्टेशनों पर अहमदाबाद के लिए रुकती है। बरौनी-अहमदाबाद अप डाउन ट्रेन संख्या 19483/84 है।

सहरसा नही तो कटिहार तक होगा विस्तार



बरौनी-अहमदाबाद एक्सप्रेस के विस्तार के लिए भेजे गए प्रस्ताव में सोनपुर मंडल ने सहरसा स्टेशन को पहली प्राथमिकता दी है. सहरसा स्टेशन पर भीड़भाड़, दूसरा वाशिंग पिट न होने और अन्य कारणों से ट्रेन को आगे बढ़ाने से मना करने पर इसे कटिहार तक बढ़ाने का विकल्प भी दिया गया है, रेलवे सूत्रों के मुताबिक एक कार है. सहरसा भी पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत आता है। कटिहार उत्तर सीमांत रेलवे के अंतर्गत आता है। इस कारण इसे सहरसा तक बढ़ाए जाने की संभावना है। कटिहार दूसरे जोन में आता है और इसलिए वहां विस्तार की उम्मीद सहरसा से कम है। लेकिन सहरसा स्टेशन पर भीड़भाड़ और दूसरा वाशिंग पिट नहीं होने का हवाला देते हुए विस्तारित ट्रेन वर्षों से स्थगित है। देखना यह होगा कि कोसी क्षेत्र को लंबी दूरी की अच्छी ट्रेन सुविधा मिल पाती है या नहीं। ट्रेन के सहरसा तक बढ़ाए जाने से कोसी क्षेत्र के लोगों को कई जगहों पर सीधी पहुंच मिलेगी।


रेल संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए अभी फॉलो करें Star Mithila News