जयनगर (मधुबनी)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-नेपाल मैत्री रेल परियोजना के तहत आज नेपाल को कुर्था-बिजलपुरा रेल खंड सौंपेंगे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाली प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल ने दिल्ली में कुर्था-बीजलपुरा रेलवे खंड का उद्घाटन किया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' ने संयुक्त रूप से रेलवे के कुर्था-बीजलपुरा खंड की ई-योजना का अनावरण किया। दोनों प्रधानमंत्रियों ने बथनाहा से नेपाल कस्टम्स यार्ड तक भारतीय रेल कार्गो ट्रेन को संयुक्त रूप से झंडी दिखाकर रवाना किया।



स्टार मिथिला न्यूज़: बिहार में मधुबनी के जयनगर से नेपाल के बरदीबास तक रेलवे लाइन का निर्माण किया जा रहा है। निर्माण के दूसरे चरण में कुर्था से बीजलपुरा सेक्शन पर ट्रेनें चलाने की तैयारी पूरी कर ली गई है।



निर्माण कंपनी इरकान के संयुक्त निदेशक विवेक निगम ने कहा कि दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने गुरुवार को नई दिल्ली में रेलवे खंडों को सौंपने की औपचारिकता पूरी की। नेपाल रेलवे के जीएम निरंजन झा ने कहा कि ट्रेन जुलाई के पहले सप्ताह में कुर्था और बिजलपुरा के बीच संचालित की जाएगी।

800 करोड़ रुपये की लागत से जयनगर से बरदीबास तक 65.5 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन पर काम चल रहा है। कंपनी ने मेगा ब्लॉक का निर्माण शुरू कर दिया था

ट्रेन जनकपुर तक चल रही थी


2001 में, नेपाल में बाढ़ से जनकपुर और बिजलपुरा के बीच रेलवे पुल नष्ट हो गया था। उसके बाद ट्रेन जनकपुर तक चलती रही। भारत सरकार ने 2010 में भारत-नेपाल मैत्री रेलवे परियोजना के तहत इसे एक प्रमुख लाइन में बदलने की योजना बनाई थी।


संयुक्त निदेशक ने कहा कि बथनाहा में दो रेल परियोजनाएं नेपाल रेलवे को सौंपी जाएंगी। बथनाहा से बिराटनगर तक रेलवे लाइन के पहले चरण में बथनाहा से नेपाल कस्टम्स यार्ड तक सात किलोमीटर रेलवे लाइन नेपाल रेलवे को सौंपी जाएगी।

17.5 किमी में कुर्था से बिजलपुरा तक रेलवे खंड


जयनगर-बर्दीबन रेलवे लाइन के कुर्था से बिजलपुरा तक 17.5 किमी का खंड भी नेपाल रेलवे को सौंप दिया गया था।

संयुक्त निदेशक ने कहा कि नई दिल्ली में प्रधानमंत्री और दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद दो रेलवे लाइनों के हस्तांतरण की औपचारिकताएं पूरी की गईं।

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल चार दिवसीय दौरे पर बुधवार को नई दिल्ली पहुंचे। दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद गुरुवार को दोनों प्रधानमंत्रियों की उपस्थिति में भारत सरकार द्वारा निर्मित दो रेलवे खंडों को नेपाल रेलवे को सौंपने की औपचारिकताएं पूरी की गईं।

इनमें समझौता भी हो सकता है


सूत्रों के मुताबिक, दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की मौजूदगी में हुई प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के दौरान जलविद्युत परियोजनाओं, एकीकृत जांच चौकियों के निर्माण और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहमति बनने की उम्मीद है.

अपनी चार दिवसीय भारत यात्रा के दौरान, नेपाली प्रधान मंत्री को कचरा प्रबंधन प्रणाली को विस्तार से समझने के लिए उज्जैन महाकाल और इंदौर शहर का भी दौरा करना है।

जुलाई के पहले सप्ताह में जयनगर से नेपाल के कुर्था तक चलने वाली पैसेंजर ट्रेन को बिजलपुरा तक बढ़ाए जाने की संभावना है। कुर्था-बीजलपुरा रेलवे लाइन गुरुवार को नेपाल रेलवे को सौंप दी जाएगी।

नेपाल पूरी प्रक्रिया को एक महीने के भीतर पूरा कर लेगा


नेपाल रेलवे रेलवे लाइन के सभी 11 गेटों पर गेटमैन की तैनाती, सभी स्टेशनों पर अधिकारियों और कर्मियों की तैनाती और टाइम टेबल और किराया निर्धारण की सभी प्रक्रियाओं को एक महीने के भीतर पूरा कर लेगा।

रेल संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए अभी फॉलो करें Star Mithila News