SUPAUL : छठ पर्व खत्म होने के बाद पटना, दिल्ली, पंजाब समेत अन्य राज्यों में काम पर लौटने वाले लोगों की भीड़ काफी बढ़ जायेगी. ऐसे में सुरक्षा और यात्री सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए रेलवे के उच्चाधिकारी लगातार सहरसा का दौरा कर रहे हैं. समस्तीपुर मंडल के डीआरएम विनय कुमार श्रीवास्तव ने शनिवार को संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ विभागीय समीक्षा की. उन्होंने करीब दो घंटे तक सहरसा जंक्शन का निरीक्षण भी किया. उन्होंने निरीक्षण के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने के लिए संबंधित विभागों को उनकी कार्य योजना के बारे में भी जानकारी दी। निरीक्षण के दौरान डीआरएम ने कहा कि छठ महापर्व की समाप्ति के बाद सहरसा जंक्शन से कई स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जायेगा. लेकिन लोकल कनेक्टिविटी के लिए ट्रेनें भी चलेंगी. इस उद्देश्य से सुपौल-सहरसा-पटना के बीच मेमू स्पेशल पैसेंजर ट्रेन का परिचालन किया जायेगा. मुख्यालय की बैठक में पैसेंजर ट्रेन को सात दिन चलाने की मांग की गयी है.



बैठक में यह प्रस्ताव रखा गया है. एक-दो दिन में मेमू ट्रेन आने की उम्मीद है। सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए समस्तीपुर मंडल आरपीएफ कमांडेंट जेएस जानी भी मौजूद थे. निरीक्षण के दौरान समस्तीपुर मंडल के डीआरएम ने सुरक्षा को लेकर कई दिशा-निर्देश दिये.


रेल संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए WhatsApp चैनल से जुड़े 👉 Click करें

झंझारपुर लौकहा रेलखंड की विडियो YouTube पर जरूर देखें 👉 Subscribe Now


भीड़ प्रबंधन के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अंतरविभागीय अधिकारी तैयार किये गये हैं. वह समय-समय पर आपातकालीन नियंत्रण को फीडबैक देंगे। इसके अलावा, सभी सीआईटी और सीटीटीआई को यात्रियों की अनुशासित आवाजाही और यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए प्रवेश और निकास बिंदुओं पर फुट ओवरब्रिज तैनात करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा, आरपीएफ कर्मियों को प्रवेश और निकास बिंदुओं पर अपनी टीमों के साथ सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। आरपीएफ को फुट ओवरब्रिज को साफ-सुथरा रखने का भी निर्देश दिया गया है. ताकि यात्रियों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित हो सके। साथ ही डीआरएम ने स्काउट एंड गाइड के बच्चों का मार्गदर्शन भी किया. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मंच पर स्काउट एवं गाइड की भी तैनाती की जायेगी. डीआरएम की निगरानी के लिए एक टीम तैयार की गयी है.

खबरें और भी हैं...


रेल संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए WhatsApp चैनल से जुड़े 👉 Click करें