वंदे भारत एक्सप्रेस: ​​उत्तर बिहार के लोगों का वंदे भारत एक्सप्रेस से यात्रा करने का सपना सच होने वाला है। प्रस्ताव समस्तीपुर डीआरएम ने भेजा है. पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल अब इसे मंजूरी देंगे. रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद वंदे भारत ट्रेन सीतामढी, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर और पाटलिपुत्र स्टेशन से नई दिल्ली तक चलेगी.

यह उत्तर बिहार के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि इससे उन्हें राष्ट्रीय राजधानी तक परिवहन का एक आरामदायक और तेज़ साधन उपलब्ध होगा। वंदे भारत एक्सप्रेस एक अत्याधुनिक ट्रेन है जो अपनी गति, सुरक्षा और आराम के लिए जानी जाती है। इसकी अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटा है और यह सीतामढी और नई दिल्ली के बीच की दूरी केवल 12 घंटे में तय कर सकती है।



वंदे भारत एक्सप्रेस: ​​दरभंगा से दिल्ली (समय सारणी)

सीतामढी से दिल्ली तक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रूट फाइनल हो गया है. ट्रेन सुबह 8.30 बजे सीतामढी से खुलेगी, जो करीब 9.30 बजे दरभंगा,  10.38 बजे समस्तीपुर पहुंचेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रेन दिल्ली पहुंचने से पहले दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर और पटना में रुकेगी।


सीतामढी से दिल्ली तक वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ उत्तर बिहार के लोगों के लिए एक बड़ा वरदान होगा। ट्रेन दोनों शहरों के बीच की दूरी केवल छह घंटे में तय करेगी, जिससे वर्तमान यात्रा समय 22 - 24 घंटे कम हो जाएगा।

सीतामढी को मिली वंदे भारत एक्सप्रेस: ​​महत्व



इससे उत्तर बिहार के लोगों के लिए व्यवसाय, शिक्षा और अवकाश के लिए दिल्ली की यात्रा करना बहुत आसान हो जाएगा। यह क्षेत्र में पर्यटन के लिए भी एक वरदान होगा, क्योंकि इससे पर्यटकों के लिए सीतामढी और आसपास के अन्य पर्यटन स्थलों की यात्रा करना अधिक सुविधाजनक हो जाएगा। सीतामढी एक प्रमुख धार्मिक केंद्र और भगवान राम की पत्नी सीता की जन्मस्थली है। यह शहर दुनिया भर के हिंदुओं के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थल भी है।

भारत में 4,500 वंदे भारत ट्रेनें होंगी


वंदे भारत एक्सप्रेस मैंगलोर और गोवा को जोड़ेगी, जो कर्नाटक में चौथी ऐसी सेवा है मैंगलोर-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ एक महत्वपूर्ण विकास है क्योंकि यह राज्य की राजधानी बैंगलोर से शुरू नहीं होगी। यह पहल राज्य के सभी कोनों में हाई-स्पीड रेल कनेक्टिविटी बढ़ाने, समान विकास को बढ़ावा देने और क्षेत्रीय कनेक्टिविटी बढ़ाने की कर्नाटक की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।


स्टार मिथिला न्यूज पर खबरें और भी हैं...


WhatsApp चैनल से जुड़े 👉 Click करें