मुजफ्फरपुर: उत्तर बिहार के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. मुजफ्फरपुर समेत उत्तर बिहार के यात्रियों को दो अमृत भारत ट्रेनें मिलेंगी। दोनों का रूट अभी तय नहीं हुआ है. वर्तमान में, अधिक भीड़ को समायोजित करने के लिए इन ट्रेनों को कोलकाता-हावड़ा मार्ग पर संचालित करने की योजना है। रेलवे अधिकारी ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहे हैं। मुजफ्फरपुर और कोलकाता के बीच चलने वाली साप्ताहिक तिरहुत एक्सप्रेस और मुजफ्फरपुर-हावड़ा जनसाधन एक्सप्रेस का नाम बदलकर अमृत भारत कर दिया जाएगा।


अमृत ​​भारत ट्रेन: सोनपुर डीआरएम विवेक भूषण सूद का कहना है कि अमृत भारत ट्रेन के परिचालन के लिए वाशिंग पिट पर ओएचई लगाने और मरम्मत की जरूरत है. इस प्रक्रिया में कुछ समय लगेगा। वाशिंग पिट का काम पूरा होने के बाद ट्रेन परिचालन की घोषणा की जायेगी.

इसकी तैयारी दो साल से चल रही है लेकिन यात्रियों की सुविधा के लिए चेन्नई कोच फैक्ट्री ने उत्पादन बढ़ा दिया है. सोनपुर डीआरएम ने मुजफ्फरपुर-बरूनी के कोचिंग डिपो अधिकारी के साथ बैठक कर तैयारियों को लेकर आवश्यक निर्देश दिये हैं. यात्रियों की संख्या को देखते हुए इन ट्रेनों को कोलकाता-हावड़ा रूट पर चलाने की योजना है। रेलवे अधिकारियों ने ट्रेन के संचालन की तैयारी शुरू कर दी है।

आगामी कार्यों की तैयारी को लेकर सोनपुर डीआरएम ने मुजफ्फरपुर-बरूनी के कोचिंग डिपो के अधिकारियों और सभी कैरिज और वैगनों के पर्यवेक्षकों के साथ बैठक की और उन्हें आवश्यक निर्देश दिए हैं. प्राथमिकता वाले कार्यों में वाशिंग पिट पर ओएचई की मरम्मत शामिल है। पूर्व मध्य रेलवे के सभी मंडलों से 11 अमृत भारत ट्रेन और वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना है. रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी इस पहल की तैयारी में जुटे हुए हैं.


मुजफ्फरपुर से अमृत भारत ट्रेन चलाने के लिए वाशिंग पिट तैयार करने का आदेश जारी कर दिया गया है. दरअसल, ट्रेन में दोनों तरफ इंजन लगे हैं, इसलिए इसके लिए मुजफ्फरपुर जंक्शन के प्राथमिक वाशिंग पिट को चुना गया है. इसमें 25,000 वोल्ट का ओवरहेड पावर वायर (ओएचई) होगा। ऐसा हो जाने पर ट्रेन वाशिंग पिट की ओर बढ़ जाएगी। वॉशिंग पिट पर कोई ओवरहेड बिजली तार नहीं है, क्योंकि धुलाई के दौरान बिजली के झटके का खतरा होता है, इसलिए वहां ट्रेन चलाने के लिए डीजल इंजन का उपयोग किया जाता है।

सोनपुर डीआरएम विवेक भूषण सूद का कहना है कि अमृत भारत ट्रेन के परिचालन के लिए वाशिंग पिट पर ओएचई लगाने और मरम्मत की जरूरत है. इस प्रक्रिया में कुछ समय लगेगा। वाशिंग पिट का काम पूरा होने के बाद ट्रेन परिचालन की घोषणा की जायेगी.