DARBHANGA: दरभंगा के कलाकार को अमेरिका में मिला अवार्ड

0

दरभंगा:  न्यूयॉर्क, इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईएसीसी) ने प्रसिद्ध भारतीय अमेरिकी नागरिक व दरभंगा के मूल निवासी ठाकुर चक्रपाणि सिंह को संगीत के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्म्मानित किया।

न्यूयॉर्क में ठाकुर चक्रपाणि सिंह, अवार्ड से सम्मानित 

पिछले दिनों अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित इंडियन कांसुलेट में इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उन्हें लाइफटाईम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया। ठाकुर चक्रपाणि सिंह को यह अवार्ड संगीत व कला के क्षेत्र में अमेरिका व भारत के राजदूत तथा इंडो-अमेरिकन चैम्बर ऑफ कॉमर्स के नेशनल प्रेसिडेंट ने दिया। चक्रपाणि सिंह दरभंगा जिले के खरारी स्टेट परिवार से हैं और पिछले 11 वर्षों से अमेरिका में ही रह रहे हैं। कश्यपी वीणा उनका पसंदीदा वाद्य यंत्र है।

भारत से आए लगभग 42 प्रतिनिधियों को बधाई 

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित न्यूयॉर्क में भारत के कांसुलेट रणधीर जयसवाल ने कहा कि संगीत व कला के क्षेत्र में भारत का गौरव बन पूरे विश्व पटल पर छाकर वह भारत का मान बढ़ा रहे हैं। श्री सिंह को अमेरिका में इससे पहले भी कई अन्य अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। आईएसीसी के प्रसिडेंट कपिल कौल ने भारत से आए लगभग 42 प्रतिनिधियों को बधाई देते हुए कहा कि ठाकुर चक्रपाणि का सम्मान पूरे भारत का सम्मान है। विदेशी धरती पर उन्होंने भारतीय कला का परचम लहराया है।

ठाकुर चक्रपाणि, संगीत कला में जो ख्याति प्राप्त की है वह अमेरिका के लिए गर्व की बात

इस अवसर पर भारत में अमेरिका के पूर्व राजदूत जस्टर कैनेथ ने कहा कि ठाकुर चक्रपाणि की संगीत कला में जो दक्षता है और इस क्षेत्र में उन्होंने जो ख्याति प्राप्त की है वह अमेरिका के लिए भी गर्व की बात है, क्योंकि अब वह अमेरिकी नागरिक भी हैं। इस कार्यक्रम में आईएसीसी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. ललित भसीन, भारत में अमेरिका के पूर्व राजदूत फ्रैंक जी वाइजनर, केनेथ जस्टर, अमेरिकी सरकार में अधिकारी क्रैग हॉल और जोनाथन वार्ड भी थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top