SITAMADHI: सीतामढ़ी से शिवहर के बीच रेलवे लाइन निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। रेल मंत्रालय ने 79 किलोमीटर लंबी सीतामढ़ी-मोतिहारी-शिवहर रेलवे लाइन परियोजना के पहले चरण में सीतामढ़ी से शिवहर तक 28 किलोमीटर नई रेलवे लाइन के निर्माण के लिए 566.83 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। रेलवे बोर्ड के संयुक्त निदेशक अभिषेक जगावत ने इस संबंध में एक पत्र जारी किया है.



स्वीकृत परियोजना के तहत नागरिक कार्यों के लिए सर्वाधिक 506.90 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की गई है। साथ ही विद्युतीकरण के सामान्य कार्यों के लिए 6.56 करोड़ रुपये तथा अन्य कार्यों सहित 566.83 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. समस्तीपुर मंडल के डीआरएम आलोक अग्रवाल ने कहा कि रेलवे जल्द ही कराए गए सर्वे के मुताबिक अनुमान के साथ नक्शा जारी करेगा. उन्होंने कहा कि सीतामढ़ी से शिवहर के बीच नई रेल लाइन के लिए रेलवे मुख्यालय द्वारा कुल 567 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं.

सांसद रमा देवी ने बताया कि शिवहर से सीतामढ़ी तक सीतामढ़ी-मोतिहारी-शिवहर रेलवे लाइन के प्रथम चरण का निर्माण शीघ्र शुरू होगा. इसके लिए वह लगातार प्रयास कर रही थी। उन्होंने सोमवार को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर इस संबंध में आग्रह किया था, जिसके आलोक में पत्र जारी किया गया है. शिवहर के लिए यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। धन की कमी के कारण रेलवे परियोजना 15 से अधिक वर्षों से लंबित थी। शिवहर के लोग वर्षों से रेलवे की मांग कर रहे थे। इस दौरान लोगों ने पटाखे फोड़ कर रेल लाइन के लिए धन आवंटन का स्वागत किया.



2007 में रखा था शिलान्यास। शिवहर जिले को रेल लाइन से जोड़ने के लिए सीतामढ़ी-बापूधाम-मोतिहारी भैया शिवहर रेलवे लाइन का शिलान्यास 2007 में किया गया था। उस समय 204 करोड़ रुपये की लागत से रेलवे लाइन के निर्माण को मंजूरी दी गई थी।

उन्होंने प्रधानमंत्री, रेल मंत्री और सांसद को धन्यवाद दिया


सेंट्रल रेलवे पैसेंजर्स यूनियन एवं कन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स जिलाध्यक्ष राजेश कुमार सुंदरका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और शिवहर सांसद रमा देवी को सीतामढ़ी से शिवहर के बीच 28 किमी नई रेल लाइन के निर्माण के लिए धनराशि स्वीकृत करने व जारी करने के लिए आभार व्यक्त किया.




उन्होंने कहा कि सीतामढ़ी-मोतिहारी भैया शिवहर रेलमार्ग से जुड़कर जिले के विकास को गति मिलेगी। यात्रा और माल ढुलाई काफी आसान हो जाएगी। उन्होंने जिले से ट्रेनों और लंबी दूरी की ट्रेनों की गति बढ़ाने का अनुरोध किया है।

76.7 किमी लंबी रेलवे लाइन में कुल 10 स्टेशनों के निर्माण की योजना थी। इनमें शिवहर और सीतामढ़ी के बीच दो स्टेशन और दो पड़ाव शामिल हैं। रेवसी में स्टेशन बनना है। सुगिया कटसरी और धनकौल में हॉल्ट स्टेशन बनाए जाएंगे।

रेल संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए अभी फॉलो करें Star Mithila News