SUPAUL: सरायगढ़ से राज्यरानी सुपरफास्ट और बनमनखी स्टेशन से जनहित एक्सप्रेस चलाने के लिए रेलवे ने प्रयास तेज कर दिए हैं। जल्द ही दोनों ट्रेनों का विस्तार किए जाने की संभावना है। दोनों ट्रेनें सप्ताह में पांच दिन सरायगढ़ और बनमनखी से चलेंगी। सप्ताह के बाकी दो दिन राज्यरानी और जनहित एक्सप्रेस सहरसा से चलेंगी क्योंकि इन दोनों जगहों पर वाशिंग पिट की सुविधा नहीं है.





सरकार ने सहरसा-पटना अप-डाउन राज्यरानी एक्सप्रेस को सरायगढ़ तक विस्तारित करने के लिए संचालन एवं वाणिज्य विभाग से व्यवहार्यता रिपोर्ट मांगी है। पूछा गया है कि क्या ट्रेन को सरायगढ़ तक इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव से चलाने लायक पाया गया है. यदि नहीं, तो क्या सहरसा में वहां संचालन के लिए डीजल इंजन उपलब्ध हैं। इस बीच, सहरसा-पाटलिपुत्र अप डाउन जनहित एक्सप्रेस को बनमनखी तक बढ़ाने के लिए शाम 5.30 बजे से रात 8.30 बजे तक यातायात की स्थिति की रिपोर्ट मांगी गई है.

गौरतलब है कि राज्यरानी एक्सप्रेस में रविवार, गुरुवार और जनहित एक्सप्रेस में सोमवार और शुक्रवार को वाशिंग पिट में सफाई की जाती है। विस्तार के बाद ये ट्रेनें इतने दिनों में सहरसा से चलेंगी और यहां आएंगी।

उधर, समस्तीपुर मंडल के डीआरएम ने कहा कि ट्रेनों के विस्तार से ही सहरसा में प्लेटफॉर्म और लाइन खाली होगी और ट्रेन बढ़ सकेगी.

पांच दिन राज्यरानी को सरायगढ़ और जनहित एक्सप्रेस को बनमनखी तक करने की योजना है। सहरसा स्टेशन पर ट्रेन बढ़ेगी व कंजक्शन कम होगा।

-आलोक अग्रवाल, डीआरएम, समस्तीपुर


रेल से जुड़ी सभी जानकारी पाने के लिए अभी स्टार मिथिला न्यूज को फॉलो करें